आजादी के 75 वें साल पर, भारत बने आत्मनिर्भर !!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : आजादी के बाद से देश ने विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के कई सोपान तय किए हैं। अब 75 वीं वर्षगांठ पर हम सभी को ” आत्मनिर्भर भारत का संकल्प लेना होगा। कुछ इसी भावना के साथ शनिवार को खड़गपुर रेलवे स्टेशन के समीप खादी व हस्तशिल्प बिक्री सह प्रदर्शनी की शुरुआत हुई । 20 अगस्त तक लगातार चलने वाली इस प्रदर्शनी का उद्घाटन खड़गपुर रेल मंडल के एसीएम ( अपर वाणिज्यिक प्रबंधक ) बबन कुमार ने किया।

इस अवसर पर स्टेशन प्रबंधक डी . के . पंडा , तथा वाणिज्य निरीक्षक रमेश राजन व अनिल जेराई समेत बड़ी संख्या में रेलकर्मी तथा अधिकारी उपस्थित रहे।
प्रदर्शनी के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए अधिकारियों ने कहा कि ” आजादी का अमृत महोत्सव ” के सूत्र वाक्य के साथ कपड़ा मंत्रालय व भारतीय रेलवे के संयुक्त तत्वावधान में देश के 75 स्टेशनों का चुनाव इसके लिए किया गया है।

दक्षिण पूर्व रेलवे के दो स्टेशन खड़गपुर और टाटानगर इसमें शामिल है। प्रदर्शनी निश्शुल्क है। स्टेशन परिसर के बाहर प्रदर्शनी इसलिए लगाई गई है जिससे लोग आसानी से यहां पहुंच सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि इसके माध्यम से लोग खादी व हस्तशिल्प के महत्व को समझेंगे जो आत्मनिर्भर भारत के सपनों को साकार करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *