ओडिशा रेल हादसा || CBI ने घटनास्थल का किया दौरा, मामले में दर्ज की FIR

भुवनेश्वर। ओडिशा के बालासोर में दो जून को हुए रेल हादसे की जांच अब सीबीआई ने अपने हाथों में ले ली है। सीबीआई की 10 सदस्यीय टीम मंगलवार को हादसे की जांच करने बालासोर पहुंची। इस दौरान रेलवे के कई अधिकारियों से पूछताछ की और पटरियों और सिग्नल रूम का निरीक्षण किया। बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन पर तैनात रेल अधिकारियों से पूछताछ की। CBI ने इस मामले में अब एफआईआर दर्ज कर ली है।

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI)  ने रेल मंत्रालय की सिफारिश, ओडिशा सरकार की सहमति और केंद्र सरकार के आदेशों पर कोरोमंडल एक्सप्रेस, यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी से संबंधित ट्रेन दुर्घटना के संबंध में मामला दर्ज किया है। बता दें कि दो यात्री ट्रेनों और एक मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने से कुल 278 लोगों की जान गई थी और करीब 1200 लोग घायल हुए थे।

सीबीआई अधिकारियों के साथ आई फॉरेंसिक टीम ने भी सिग्नल रूप के कर्मचारियों से बात की और विभिन्न उपकरणों के उपयोग एवं उनके काम करने के तरीकों की जानकारी प्राप्त की। इस दुर्घटना में तीन ट्रेनें शामिल थीं। एक मालगाड़ी, जो कि लूप लाइन में खड़ी थी और दो सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेनें- शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल सुपर फास्ट एक्सप्रेस और सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनल-हावड़ा सुपर फास्ट एक्सप्रेस, जिनके कुल 17 डिब्‍बे पटरी से उतर गईं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *