अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय स्नातक कार्यक्रम 2021 में प्रवेश की सूचना

कोलकाता : अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा पूर्णकालिक, आवासीय (रेसीडेन्शियल) स्नातक कार्यक्रम 2021 में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा रहे हैं। आवेदन की सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट में उपलब्ध है और पूर्वकालीन प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 दिसंबर, 2020 है। स्नातक कार्यक्रम 2021 की कक्षाएं अगस्त 2021 से शुरू होंगी। 

विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रम इस प्रकार हैं :-

  • 3-वर्षीय बी.एससी. – भौतिकी , जीवविज्ञान या गणित और बी.ए. – अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र या इतिहास ।
  • 4-वर्षीय बी.एससी. बी.एड. द्वैध डिग्री , विज्ञान और शिक्षा – भौतिकी, जीव विज्ञान या गणित और शिक्षा में विशेषज्ञता के साथ

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रम के पाठ्यक्रम में सीखने की पारंपरिक विधा से इतर ज्ञान की अवधारणात्मक समझ तथा विश्लेषण के व्यापक कौशल, तर्क और समस्या को सुलझाने के कौशल विकसित करने पर जोर दिया गया है। छात्र अपने बुनियादी कौशलों और क्षमताओं को सुदृढ़ करने के लिए एक सामूहिक पाठ्यक्रम का अध्ययन करेंगे जिससे उन्हें सक्रिय और स्व-प्रेरित शिक्षार्थी बनने में मदद मिले।

 समय सीमा

प्रवेश प्रक्रिया पूर्वकालीन प्रवेश नियमित प्रवेश
आवेदन की अंतिम तिथि 27 दिसंबर 2020 मध्य अप्रेल 2021
प्रवेश परीक्षा की तिथि 10 जनवरी 2021 मध्य मई 2021
साक्षात्कार प्रक्रिया फरवरी 2021 जून 2021
परीक्षा परिणाम सूचना मार्च 2021 जुलाई 2021
सत्रारम्भ / कक्षा आरम्भ अगस्त 2021 अगस्त 2021


* तिथियां अस्थायी हैं

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय एक विविधतापूर्ण छात्र कोहोर्ट, आवश्यकता आधारित छात्रवृत्ति (पूर्ण या आंशिक) और व्यापक शैक्षणिक सहायता प्रदान करता है। निपुण संकाय सदस्यों द्वारा शिक्षण; शिक्षण में अनुसंधान और जमीनी अनुभव का मिश्रण ; सीखने – सिखाने की अभिनव विधियों और छात्रों को गहन परामर्श के साथ अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में अध्ययन  छात्रों के लिए भारत की जटिल सामाजिक और राजनीतिक वास्तविकता का पता लगाने और 21 वीं सदी के जिम्मेदार नागरिक बनने का एक बेहतर अवसर है। । स्नातक कार्यक्रम के छात्र, ऑनर्स प्रोजेक्ट्स के माध्यम से अनुसन्धान भी कर सकते हैं (छात्र अनुसंधान वीडियो का लिंक)

 प्रवेश प्रक्रिया और तिथियां: प्रवेश प्रक्रिया दो विंडो – पूर्वकालीन प्रवेश और नियमित प्रवेश , में आयोजित की जाएगी।

छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को एक लिखित परीक्षा के आधार पर चुना जाएगा जिसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए एस ए टी और के वाई पी वाई स्कोर पर भी विचार करता है।

 नवीन परिसर

कक्षाएं बैंगलोर के बाह्य इलाके , सरजापुर-एटिबेल रोड में विश्वविद्यालय के स्थायी आवासीय परिसर में आयोजित की जाएंगी । 80 एकड़ में फैला , पहले चरण के निर्माण के बाद 2.7 मिलियन स्क्वायर फुट का परिसर , 3800 छात्रों और 700 संकाय सदस्यों व् प्रशासनिक कर्मचारियों को समायोजित करने में सक्षम है। यह छात्रों के लिए छात्रावास , संकाय सदस्यों और कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधाओं, अतिथि प्रवास, पुस्तकालय, ऑडिटोरियम, एम्फीथिएटर और आउटडोर व् इनडोर खेलों के खेल परिसर के साथ एक आत्म-निहित सीखने और रहने की जगह होगी।

पता: अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, बरगूंट्टी गाँव, सरजापुर होबली, अनेकाल तालुक, बेंगलुरु, कर्नाटक – 563000

Mobile: 8971889988 

EMAIL: [email protected]

WEBSITE: www.azimpremjiuniversity.edu.in/ug

अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के बारे में : अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की स्थापना कर्नाटक सरकार के अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एक्ट 2010 के तहत की गयी है। अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन, वित्तीय प्रदात्री संस्था, ने स्पष्ट सामाजिक उद्देश्यों हेतु अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की स्थापना लोकोपकारी व् अलाभकारी संस्था के रूप में की है जिससे कि न्यायसंगत, समतापूर्ण, मानवीय  चिरंतर समाज की प्राप्ति में  योगदान किया जा सके.

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × two =