स्टेवेंगर (नॉर्वे)। महान भारतीय खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में क्लासिकल वर्ग के पांचवें दौर में सोमवार को दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गए। क्लासिकल वर्ग से पहले हुए ब्लिट्ज वर्ग में नॉर्वे के सुपरस्टार कार्लसन को हराने के बाद आनंद ने एक बार फिर रोमांचक आर्मेगेडोन (सडन डेथ बाजी) बाजी में उन्हें हराया। नियमित बाजी 40 चाल के बाद ड्रॉ रहने के बाद आर्मेगेडोन बाजी खेली गई थी। आर्मेगेडोन बाजी में 52 साल के आनंद ने अपना पुराना जादू दिखाते हुए कार्लसन को 50 चाल में हराया।

इस जीत से भारतीय ग्रैंडमास्टर के 10 अंक हो गए हैं और वह शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि चार दौर का खेल होना बाकी है। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेल रहे हैं। आनंद ने क्लासिकल वर्ग की शुरुआत फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव, बुल्गारिया के वेसेलिन टोपालोव और चीन के हाओ वैंग के खिलाफ लगातार तीन बाजी जीतकर की थी। आनंद के खिलाफ हार के बावजूद कार्लसन 9.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर चल रहे हैं।

ब्लिट्ज वर्ग का खिताब जीतने वाले वेस्ली सो अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। दोनों के 8.5 अंक हैं। पांचवें दौर में सो को मामेदयारोव के खिलाफ आर्मेगेडोन बाजी में हार का सामना करना पड़ा। नीदरलैंड के अनीष गिरी और नॉर्वे के आर्यन तारी ने पांचवें दौर के मुकाबलों में क्रमश: अजरबेजान के तेमूर रादजाबोव और हाओ वैंग को हराया। फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव ने सडन डेथ में बुल्गारिया के अनुभवी टोपालोव को हराया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − two =