समंदर में गिरा उत्तर कोरिया का सैटेलाइट, दक्षिण कोरिया में अफरा-तफरी

प्येंगगोंग। उत्तर कोरिया ने कहा है कि एक हादसे की वजह से उसकी अंतरिक्ष में पहली सैटेलाइट स्थापित करने की कोशिश नाकाम हो गई है। ये सैटेलाइट समंदर में क्रैश हो गया है। उत्तर कोरिया के रॉकेट लांच की वजह से जापान को ओकिनावा द्वीप के निवासियों को चेतावनी जारी करनी पड़ी थी। हालांकि जापान ने बाद में कहा कि उसके क्षेत्र को नुक़सान का ख़तरा नहीं है। उत्तर कोरिया ने कहा था कि अमेरिका की सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वो 11 जून से पहले सेटेलाइट लांच कर देगा।

इस कोशिश के नाकाम होने के बाद उत्तर कोरिया ने कहा है कि वो जल्द ही सैटेलाइच लांच करने का दूसरा प्रयास करेगा। वहीं जापान के प्रधानमंत्री फ़ुमियो किशिदा ने कहा है कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल लांच किया है। उन्होंने कहा कि जापान की सरकार डेटा का विश्लेषण कर रही है।

उन्होंने कहा कि इस लांच की वजह से जापान के क्षेत्र को किसी नुक़सान की ख़बर नहीं है। इससे पहले जापान ने कहा था कि वो अपने क्षेत्र को खतरा पहुंचाने वाले किसी भी चीज़ को मार गिराने के लिए तैयार है। वहीं दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में बुधवार सुबह अफरा-तफरी का माहौल रहा।

यहां हवाई हमलों की चेतावनी देने वाले सायरन बज गए और लोगों को आपात चेतावनी देने वाले संदेश भेज दिए गए। लोगों से कहा गया कि वो जगह खाली करने के लिए तैयार रहें। हालांकि बीस मिनट बाद ही दोबारा भेजे गए आपात संदेश में बताया गया कि पहला संदेश गलती से भेज दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *