कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में शनिवार को मानसून की दस्तक के बाद से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। रविवार को लगातार बारिश होने की वजह से कोलकाता का बड़ा बाजार, सेंट्रल एवेन्यू, खिदिरपुर समेत कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी कोलकाता में 2.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस बीच उत्तर बंगाल में भारी बारिश के कारण कूचबिहार, जलपाईगुड़ी जिले के कई इलाके जलमग्न हो गये हैं। पश्चिम बंगाल में लगातार हो रही भारी बारिश और आंधी तूफान की चपेट में आने से राज्य में अभी तक कम से कम दो लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के एक सूत्र ने सोमवार को बताया है कि बांकुड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से उसकी चपेट में आकर दो लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा जिले के पाकुरिया, जयपुर और इंदपुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने की वजह से 14 लोग घायल भी हुए हैं। इनमें से कई लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। उल्लेखनीय है कि शनिवार को पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में मानसून ने दस्तक दी है जिसके बाद से लगातार बारिश हो रही है। इसके अलावा बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही हैं और आकाशीय बिजली भी गिर रही है, जिसके कारण लोगों के जानमाल को नुकसान हो रहा है।

मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि राज्य के लगभग सभी हिस्से में लगातार बारिश होगी। तेज हवाओं के चलने और आकाशीय बिजली के गिरने की आशंका भी पहले ही जाहिर की गई है और लोगों को बिना वजह घरों से नहीं निकलने की नसीहत दी गई है। इधर लगातार बारिश की वजह से पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। उत्तर और दक्षिण 24 परगना में भी खेती करने वालों को लगातार बारिश के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ा है। हरी सब्जियां खराब हुई हैं जिसके कारण बाजारों में कीमत भी बढ़ गई है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − eight =