दलिमा छिब्बर के लिए अगले दो महीने होंगे कठिन

चेन्नई। नेपाल के खिलाफ 2019 सैफ चैंपियनशिप फाइनल में, एक 21 वर्षीय भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी ने 35 गज की शानदार फ्री-किक से दर्शकों को अचंभित कर दिया था। कुछ ही समय में राष्ट्रीय टीम में दलिमा छिब्बर डिफेंडर बन गईं, ब्लू टाइग्रेसेस के लिए अपने प्रदर्शन के कारण प्रशंसकों की पसंदीदा बन गईं। जबकि कोच अक्सर दलिमा को डिफेंडर की रीढ़ के रूप में देखते हैं। प्रशंसक उन्हें ‘भारतीय फुटबॉल की पोस्टर गर्ल’ के रूप में चित्रित करना पसंद करते हैं।

दलिमा ने एक वेबसाइट (द एआईएफएफ डॉट कॉम) को अपनी भारत वापसी, राष्ट्रीय टीम के साथ अपने अनुभवों, वर्तमान तैयारियों और कई अन्य विषयों पर बात की। उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा अहसास है। आप कैंप में वापस आकर हमेशा अच्छा महसूस करते हैं। स्वीडन दौरे के बाद हम पहली बार एक साथ हैं। कुछ नई लड़कियां भी आई हैं। मैं यहां वापस आकर बहुत उत्साहित हूं। हमारे पास मिस्टर थॉमस (डेनरबी) हैं, जो हमारे मुख्य कोच हैं और उनके साथ मैदान पर वापस आकर बहुत अच्छा लग रहा है।

भारतीय टीम में कई अन्य लड़कियां, जिनके साथ हम कई वर्षों से खेले हैं, वापस आ गई हैं। उन्हें दोबारा देखना आश्चर्यजनक है। अब तक का एक शानदार अनुभव रहा है। हम 2018 और 2019 में मेमोल के मुख्य कोच के रूप में खेले। और फिर थॉमस आए जब हमने एशियाई कप क्वालीफायर के लिए अपनी तैयारी शुरू की। इसलिए, मुझे लगता है कि उनका एक साथ होना बहुत अच्छा है क्योंकि वे वास्तव में एक मजबूत कोचिंग टीम बनाते हैं और हमें बड़ी सफलता दिला सकते हैं। हम उनसे बहुत कुछ सीख सकते है।

अब जब हम ओलंपिक क्वालीफायर के लिए ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो अगले दो महीने काफी कठिन होने वाले हैं, लेकिन बहुत अच्छे हैं। थॉमस और मेमोल दोनों राष्ट्रीय टीम को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाएंगे। दलिमा 2016 में सीनियर टीम के साथ डेब्यू करने से पहले 2011 से विभिन्न आयु समूहों में भारतीय राष्ट्रीय टीमों की एक प्रमुख सदस्य रही हैं। तब से उन्होंने 2016 और 2019 में दो बार सैफ चैम्पियनशिप और 2016 में दक्षिण एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता है। क्लब स्तर पर, दलिमा ने 2021-22 सीजन में गोकुलम केरल की इंडियन विमेंस लीग जीत में प्रमुख भूमिका निभाई।

इसके बाद वह 2019 में कनाडा वेस्ट यूनिवर्सिटीज प्रीमियर डिवीजन में मैनिटोबा बिसन्स के लिए खेलने चली गईं। राइट-बैक ने मुंबई में एएफसी महिला एशियाई कप 2022 और फिर कनाडा वापस जाने से पहले जून 2022 में स्वीडन में अंडर-23 3-राष्ट्र टूर्नामेंट खेला। कनाडा में सात महीने रहने के बाद, 25 वर्षीय सीनियर राष्ट्रीय टीम के साथ वापस आ गई हैं, अप्रैल में ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी कर रही हैं। ब्लू टाइग्रेसेस वर्तमान में ओलंपिक क्वालीफायर के लिए चेन्नई के एसएसएन ग्राउंड में प्रशिक्षण ले रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *