काठमांडू। नेपाल के शानू शेरपा दूसरी बार 8,000 मीटर से अधिक ऊंचे 14 सबसे ऊंचे पहाड़ों को फतह करने वाले दुनिया के पहले पर्वतारोही बन गये हैं।
काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी नेपाल के संखुवासभा जिले के निवासी 47 वर्षीय शानू शेरपा पाकिस्तान के गशेरब्रम के शीर्ष पर पहुंच गये हैं। गशेरब्रम 8,035 मीटर की ऊंचाई वाला 13वां सबसे ऊंचा पर्वत है। पायनियर एडवेंचर के कार्यकारी निदेशक निवेश कार्की ने कहा, “शानू शेरपा गुरुवार की सुबह स्थानीय समयानुसार 08.18 बजे गशेरब्रम के ऊपर थे।” माउंट एवरेस्ट समेत 14 सबसे ऊंची चोटियों में से आठ नेपाल में हैं तथा छह अन्य पाकिस्तान और चीन से लगे तिब्बत क्षेत्र में हैं।

अफगनिस्तान में विस्फोट से बच्चे की मौत, तीन अन्य घायल : अफगानिस्तान में हेलमंड प्रांत की राजधानी लश्कर गाह के बाहर एक विस्फोटक उपकरण के फटने से एक बच्चे की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। प्रांतीय सूचना और संस्कृति निदेशक हाफिज राशिद हेलमंडी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घटना उस समय हुई , जब कुछ दिहाड़ी मजदूर अपने बच्चों के साथ एक कंटेनर से कबाड़ धातु ट्रक पर लाद रहे थे। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वाशिंगटन में गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत, पांच घायल : अमेरिका में वाशिंगटन के रेंटन शहर में शनिवार तड़के गोलीबारी की घटना में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच घायल हो गए।
रेंटन पुलिस के प्रवक्ता सैंड्रा हवलिक ने बताया कि शहर में करीब एक बजे संदिग्ध लोगों ने गोलीबारी की। घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गए। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ईरान में बाढ़ से कम से कम 21 लोगों की मौत, तीन लापता :  ईरान के दक्षिणी प्रांत फार्स में अचानक आई बाढ़ से मरने वालों की संख्या 21 हो गई है और अन्य तीन अभी भी लापता हैं। बचाव एवं राहत सूत्रों ने शनिवार को सरकारी मीडिया को यह जानकारी दी। ईरानी रेड क्रिसेंट सोसाइटी के प्रमुख मेहदी वलीपुर ने कहा कि शुरुआत में 89 लोग बाढ़ के पानी में फंस गए थे और बाकी लापता लोगों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान जारी रहेगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 5 =