नेताजी के योगदान का सम्मान करेगा न्यू बंगाल विश्वविद्यालय : ममता बनर्जी

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार देश के स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस और उनकी आजाद हिन्द सेना के योगदान का सम्मान करने के लिए एक विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी। 10वीं, 12वीं, पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा और हाई मदरसा परीक्षा के मेधावी छात्रों को सम्मानित करने के लिए आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में बनर्जी ने कहा कि उक्त शिक्षण संस्थान का नाम ‘जय हिन्द विश्वविद्यालय’ होगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह भविष्य में डॉक्टर भीम राव आम्बेडकर के नाम पर विश्वविद्यालय की स्थापना करने के पक्ष में भी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे यहां महान हस्तियों जैसे रविन्द्र नाथ ठाकुर और काजी नजरुल इस्लाम के नाम पर उनकी जन्मस्थली पश्चिम बर्धमान में उच्च शिक्षण संस्थान हैं। जय हिन्द विश्वविद्यालय… नेताजी और उनकी आजाद हिन्द फौज के योगदान को याद दिलाएगी।’’

बनर्जी ने कहा, ‘‘हमारी सरकार ने 30 विश्वविद्यालयों की स्थापना की है और अभी अन्य की होनी है। हम मतुआ समुदाय के सदस्यों के लिए भी विश्वविद्यालय की स्थापना कर रहे हैं।’’ छात्रों को उनकी सफलता पर बधाई देते हुए बनर्जी ने जिला प्रशासन से यह सुनिश्चित करने को कहा कि वित्तीय सहायता की उनकी अर्जियों पर समय पर कार्रवाई हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *