इजराइल : लगातार चौथी बार प्रधानमंत्री बने नेतन्याहू , पीएम मोदी ने दी बधाई

फोटो, साभार : गूगल

येरूशलम : इजराइल में एक साल में हुए तीन चुनाव के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने गठबंधन सरकार में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही देश में 500 दिनों से जारी राजनीतिक संकट खत्म हो गया। पूर्व सेना प्रमुख बेनी गांत्ज और नेतन्याहू 18-18 महीने के लिए प्रधानमंत्री रहेंगे। नेतन्याहू ने पांचवीं बार देश की बागडोर संभाली है।

हालांकि, उनका यह लगातार चौथा कार्यकाल है। नेतन्याहू पहले 14 मई को शपथ लेने वाले थे लेकिन, उनकी पार्टी के कुछ सांसद मंत्रिमंडल में मिलने वाले मंत्रालयों से संतुष्ट नहीं थे। इसी वजह से 14 मई को होने वाला शपथ ग्रहण समारोह टल गया था।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिब्रू और अंग्रेजी में ट्वीट किया- पांचवीं बार सरकार बनाने के लिए बधाई हो मेरे दोस्त नेतन्याहू। आपको और गांत्ज को बहुत बधाई।

नई सरकार के साथ घनिष्ठ सहयोग जारी रखने और भारत और इजरायल के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्पर हूं। इससे पहले नेतन्याहू ने रविवार को देश की संसद नेसेट में गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश किया था। अपने संबोधन में कहा, ‘हमने एक यूनिटी गवर्नमेंट बनाने और देश को चौथे चुनाव से बचाने का फैसला किया है। अगर देश में चौथे चुनाव होते तो काफी पैसा खर्च होता।

जनता एक यूनिटी गवर्नमेंट चाहती है। उसे वही मिल रहा है। फिलिस्तीनी क्षेत्र में यहूदी बस्तियों को इजराइल में मिलाने के मुद्दे पर नेतन्याहू ने कहा कि यह देश के कानून को लागू करने और जिओनिज्म के इतिहास में एक और गौरवशाली अध्याय लिखने का समय है। जिओनिज्म यहूदियों के उस आंदोलन का नाम है, जिसके तहत इजराइल बसाने की तैयारी की गई थी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 2 =