नेताजी का योगदान, नहीं भूलेगा हिंदुस्तान

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : नेताजी सुभाष चंद्र बोस सरीखे देशभक्त विरले ही होते हैं । उनका योगदान हिंदुस्तान कभी नहीं भूलेगा । नेताजी की १२५ वीं जयंती पर जंगल महल के लोगों ने इसी संकल्प के साथ अपने प्रिय नेता को याद किया। कार्यक्रमों की श्रंखला में दक्षिण पूर्व रेलवे मजदूर संघ ने बेसिक ट्यूटोरियल सेन्टर के बच्चों के संग नेताजी जयन्ती मनाई। इस अवसर बच्चों को नेताजी के विषय पर जागरूक करने के लिए ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें नेताजी की छवि बनानी थी। बच्चों ने उत्साहपूर्वक इस कार्यक्रम में भाग लिया। सबसे अच्छी छवि चौथी कक्षा की ताइसा शर्मा एवं तीसरी कक्षा की आराध्या सिंह ने बनायी।

इसके अलावा नेताजी पर एक छोटी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया था। बच्चों ने इस प्रतियोगिता में भी जोर शोर से भाग लिया। इसमें आठवीं कक्षा के पंकज एवं धनुष ने सबसे अच्छा निबंध लिखा। इसके अलावा अनेक प्रकार के खेलों का आयोजन किया गया था। सभी बच्चों ने उत्साहित होकर विभिन्न खेलों में भाग लिया। इस अवसर पर बेसिक ट्यूटोरियल सेंटर की सर्वेसर्वा श्रीमती मनीषा झा ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नयी पीढ़ी को हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में अवगत कराना तथा इस कोरोना काल में अवसाद मुक्त कराकर बच्चों में नवीन उर्जा का संचार करना है।

इस अवसर पर दक्षिण पूर्व रेलवे मजदूर संघ के जोनल अध्यक्ष प्रहलाद सिंह, कारखाना सह- सचिव मनीष चंद्र झा, बलबंत सिंह तथा अन्य उपस्थित थे। सभी अतिथियों ने नेताजी सुभाष चंद्र के बलिदान को नमन कर उनके प्रति श्रदांजलि प्रकट की। खड़गपुर सांस्कृतिक मिलन मंच के सदस्यों ने भी नेताजी जयंती का पालन निष्ठा पूर्वक किया। शहर के संजवाल में सुबह पथ परिक्रमा का उद्घाटन जयश्री दास ने किया। शाश्वती चौधरी व तनु श्री मित्र ने देशभक्ति संगीत प्रस्तुत किया। गौरीशंकर दास ने स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के योगदान पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। खड़गपुर कल्चरल फोरम तालबागीचा की ओर से भी नेताजी जयंती का पालन असीम उत्साह के साथ किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *