संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का आह्वान, वायु प्रदूषण दूर करने का करें प्रयास

एंतोनियो गुतारेस, फोटो साभार : गूगल

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए वैश्विक स्तर पर प्रयास करने का आह्वान किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काईज के पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस के मौके पर यूएन प्रमुख ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि दुनिया भर में हर 10 में से 9 लोग अशुद्ध हवा में सांस लेते हैं। वायु प्रदूषण के कारण कई बीमारियां होती हैं और इसके कारण हर साल करीब 70 लाख मौतें समय से पहले होती हैं।

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण से अर्थव्यवस्था, खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण को भी खतरा है। दुनिया को इस समय वायु प्रदूषण पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यह कोरोनावायरस महामारी से उबरने में भी मदद करता है।

गुटेरेस ने जलवायु परिवर्तन के खतरे को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई के लिए कहा। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वामिर्ंग को 1.5 डिग्री तक कम करने से वायु प्रदूषण, मृत्यु और बीमारी को कम करने में मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि कोविड -19 प्रसार को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन ने ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में खासी गिरावट लाई है, जिससे कई शहरों को लंबे समय के बाद स्वच्छ हवा मिली। लेकिन अब फिर से उत्सर्जन बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा, “विकासशील देशों में जीवाश्म ईंधन से संबंधित परियोजनाओं के लिए क्लीन एनर्जी और टिकाऊ परिवहन के लिए मदद करने की जरूरत है। साथ ही मैं सभी देशों से आग्रह करता हूं कि वे कोविड-19 के बाद की रिकवरी पैकेज का उपयोग करें।”

अंतर्राष्ट्रीय डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काईज 7 सितंबर को पड़ता है, जो कि अमेरिका में सार्वजनिक अवकाश का दिन है। लिहाजा मंगलवार को इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। (आईएएनएस)

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − 4 =