भारत बंद के दौरान नक्सलियों ने झारखंड में रेलवे ट्रैक को बनाया निशाना

रांची। झारखंड में प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा-माओवादियों के पोलित ब्यूरो के सदस्य और एक करोड़ के इनामी प्रशांत बोस तथा उनकी पत्नी सह केंद्रीय समिति की सदस्य शीला मरांडी की गिरफ्तारी के खिलाफ आज भारत-बंद को सफल बनाने के लिए नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक को निशाना बनाया।माओवादियों ने कल देर रात झारखंड के लातेहार जिला में रेलवे ट्रैक को उड़ा दिया, वहीं पश्चिमी सिंहभूम जिले में भी हावड़ा-मुंबई रेल मार्ग पर विस्फोट कर ट्रैक को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की।

नक्सलियों की इस करतूत की वजह से कई रेलगाड़ियां विभिन्न स्टेशनों पर घंटों रूकी रही, वहीं कुछ ट्रेनों को परिवर्त्तित मार्ग से चलाया जा रहा हैं। माओवादियों ने धनबाद रेल मंडल के टोरी-लातेहार रेलखंड के रात डेमू-रिचुघुटा के बीच पटरी पर बम ब्लास्ट कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया। इस घटना के बाद डाउन रेलवे लाइन पर परिचालन पूरी तरह से ठप हो गयी। साथ ही एक ट्रॉली भी डिरेल हो गयी। हालांकि वारदात के बाद रेलवे द्वारा पटरी की मरम्मति कर आवागमन को सामान्य बनाने की कोशिश शुरू कर दी गयी हैं।

वहीं स्थानीय पुलिस भी घटनास्थल की घेराबंदी कर छापेमारी कर रही हैं। इस कारण सासाराम-रांची पैसेंजर को आज सोननगर – गढ़वा- टोरी के बदले भाया सोननगर- गया- कोडरमा- राजाबेरा -मुरी होकर चलायी जा रही है। जबकि जम्मूतवी-संबलपुर स्पेशल ट्रेन गढ़वा-बरकाकाना की जगह कोडरमा-गोमो होकर चलेगी। वहीं डिहरी ऑन सोन-बरवाडीह स्पेशल रद्द तथा बरवाडीह-नेसुबोगोमो स्पेशल ट्रेन को रद्द कर देना पड़ा है। इधर, माओवादियों ने 24 घंटे के भारत बंद के दौरान चक्रधरपुर रेल मंडल को भी एक बार फिर निशाना बनाया।

देर रात हावड़ा मुंबई-मुख्य रेलमार्ग पर चक्रधरपुर और लोटा पहाड़ स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक को उड़ाने की कोशिश की गयी। हालांकि ट्रैक को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन इस वारदात के कारण हावड़ा-पुणे एक्सप्रेस समेत कई यात्री गाड़ियों को विभिन्न स्टेशनों पर रोक दिया गया है। घटनास्थल पर रेलवे के कर्मी ट्रैक को दुरुस्त करने में जुट गये है। समझा जा रहा है कि पायलट इंजन की मदद लेते हुए ट्रेनों को गंतव्य की ओर रवाना किया जाएगा।

इस घटना के बाद चक्रधरपुर – राउरकेला मेमू को रद्द कर दिया गया है , जबकि पुणे हावडा आजाद हिन्द एक्सप्रेस को चक्रधरपुर में रोका गया है। इसी प्रकार समरसत्ता एक्सप्रेस को राजखरसंवा में पोरबंदर – हावड़ा एक्सप्रेस को सोनुआ में तथा पुरी हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस को गम्हरिया स्टेशन पर रोक दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *