अंडरवर्ल्ड कनेक्शन मामले में नवाब मलिक गिरफ्तार, पूछताछ के बाद ईडी की कार्रवाई

मुंबई। अंडरवर्ल्ड कनेक्शन और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की है। करीब छह घंटे तक चली पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने एनसीपी नेता व महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक को गिरफ्तार कर लिया है। ईडी ने सुबह सात बजे उनके घर पर छापा मारा था। करीब एक घंटे बाद ईडी उन्हें अपने साथ ले गई थी। इसके बाद से नवाब मलिक ईडी दफ्तर में ही मौजूद थे।

सूत्रों के मुताबिक, ईडी की यह कार्रवाई अंडरवर्ल्ड से जुड़ी एक संपत्ति मामले में हुई है। इसमें दाऊद इब्राहिम का नाम भी सामने आ रहा है। दरअसल, ईडी इकबाल कासकर से जुड़े कथित जमीन सौदे को लेकर जांच कर रही है। पिछले सप्ताह ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के मुंबई स्थित आवास पर छापेमारी की थी। ईडी ने नागपाड़ा में हसीना पारकर से जुड़े 10 अलग-अलग ठिकानों पर भी छापेमारी की थी। इसके अलावा एजेंसी ने दाऊद के भतीजे और पारकर के बेटे अलीशाह पारकर और छोटा शकील के गुर्गे सलीम कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट्स से भी पूछताछ की थी।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नवाब मलिक से बुधवार को मुंबई में सम्पत्ति की संदिग्ध तरीके से खरीद-फरोख्त और मनी लांडरिंग के एक मामले में पूछताछ की। अधिकारियों के अनुसार यह मामला मुंबई में गिरोहबंद अपराध जगत के भगोड़े अपराधी दाउद इब्राहिम और उसके सहयोगियों की कारस्तानियों से जुड़ा बताया जाता है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता मलिक को मनी लांडरिंग (धन शोधन) निवारण अधिनियम के तहत बयान देने के लिए सुबह आठ बजे दक्षिण मुंबई के बालार्ड एस्टेट इलाके में ईडी के कार्यालय में बयान देने को बुलाया गया था।

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी जमीन-जायदाद के कुछ सौदों की जांच कर रही है जिनमें मलिक की भूमिका कथित रूप से प्रायोजित व संदिग्ध है। मलिक कुछ महीनों से मादक-द्रव्य नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ तरह तरह के आरोप लगाए हैं जिनकों लेकर वह चर्चा में हैं। उन्होंने वानखेड़े पर उसी समय से हमला शुरू किया है जब एक क्रूज पर एनसीबी के एक छापे में अभिनेता शहरुख खान के बेटे आर्यन खान को पकड़ा गया था। उस कार्रवाई में नवाब मलिक के दामाद समीर खान को भी गिरफ्तार किया गया था।

ईडी की यह कार्रवाई सम्पत्ति की संदिग्ध तरीके से खरीद-फरोख्त फरोख्त के संबंध में एक नए मामले में ईडी ने यह कार्रवाई की है। संदेह है कि यह सौदा, भूमिगत अपराधियों, दाऊद इब्राहिम और उसके गिरोह की ओर से किया गया था और इसमें हवाला के जरिए पैसे का लेन-देन हुआ था। ईडी ने 15 फरवरी को इस मामले में कुछ जगह छापे भी डाले थे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + six =