नवरात्री 2022: देवी दुर्गा के सिद्ध मंत्र, जिसे जपते ही संवरती है किस्मत, आदमी हो जाता है मालामाल, पूजा के सिद्ध मंत्र

वाराणसी । नवरात्रि में शक्ति की साधना में मंत्र जप का बहुत महत्व है। ऐसे में किस देवी मंत्र को जपने से पूरी होगी आपकी मनोकामना और बनेंगे बिगड़े काम, जानने के लिए जरूर पढ़ें यह लेख। हिंदू धर्म में नवरात्रि का पावन त्यौहार शक्ति की साधना के लिए अत्यंत ही शुभ और फलदायी माना गया है। नवरात्रि में देवी की कृपा पाने के लिए हर कोई अपने हिसाब से देवी की पूजा, जप, तप आदि करता है। शक्ति की साधना में मंत्र जप का बहुत ज्यादा महत्व बताया गया है। मान्यता है कि श्रद्धा और विश्वास के साथ देवी दुर्गा के मंत्र को जपने से साधक के सभी कष्ट दूर और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आइए आपकी मनोकामना से जुड़े चमत्कारिक देवी मंत्रों के बारे में विस्तार से जानते हैं, जिसे जपते ही आदमी सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

धन-दौलत बढ़ाने वाला देवी मंत्र : यदि बहुत परिश्रम करने के बाद भी पैसों की किल्लत दूर नहीं हो रही है और हर समय कर्ज का मर्ज बना रहता है तो आपको नीचे दिए गए मां लक्ष्मी के चमत्कारी मंत्र का अधिक से अधिक जप करना चाहिए।
‘या देवि सर्व भूतेषु लक्ष्मी रूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।’

सुख, सौदर्य और सौभाग्य का देवी मंत्र : यदि आपकी कामना है कि आप हमेशा सुखी, निरोगी और खूबसूरत बने रहें तो आपको नवरात्रि में देवी दुर्गा के इस सिद्ध मंत्र को विशेष रूप से जपना चाहिए।
देहि सौभाग्यमारोग्यं देहि मे परमं सुखम्। रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषो जहि॥

कलह दूर करने का देवी मंत्र : यदि आपके घर-परिवार में कलह का प्रवेश हो गया है और आए दिन किसी न किसी बात को लेकर विवाद होता रहता है तो आपको आपसी प्रेम और सामंजस्य को बनाए रखने के लिए नवरात्रि में देवी दुर्गा की पूजा में नीचे दिए गए मंत्र को विशेष रूप से जप करना चाहिए।
‘या देवि! सर्व भूतेषु शान्ति रूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।’

शीघ्र विवाह के लिए देवी मंत्र : यदि आपकी या फिर आपके घर के किसी प्रिय सदस्य का विवाह किसी कारणवश नहीं हो पा रहा हो और लगातार देरी होती जा रही हो तो इस नवरात्रि देवी दुर्गा की पूजा में मनचाहा लाइफ पार्टनर दिलाने वाला देवी मंत्र अवश्य जपें।
‘ॐ कात्यायनी महामाये महायोगिन्य धीश्वरी, नन्द गोप सुतं देवी पतिं मे कुरु ते नमः।’

भय दूर करने वाला देवी मंत्र : यदि आपको जीवन में किसी भी प्रकार का कोई भय सताता रहता है तो आपको उसे दूर करने के लिए नवरात्रि में देवी की पूजा में नीचे दिए गये मंत्र का जप विशेष रूप से करना चाहिए।
सर्वस्वरूपे सर्वेशे सर्वशक्ति समन्विते। भयेभ्याहि नो देवि दुर्गे देवि नमोऽस्तु ते॥

(स्पष्टीकरण : यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

manoj jpg
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री

ज्योतिर्विद वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *