नव साहित्य परिवार भारत की पत्रिका ‘नव साहित्य’ ई मा. होली विशेषांक का ममता श्रवण ने किया विमोचन

स्योहारा, बिजनौर, (उ. प्र.)। होली के पुनीत शुभ अवसर पर साहित्यिक पटल ‘नव साहित्य परिवार भारत’ की ई पत्रिका “नव साहित्य” ई मासिक (अंक 7 मार्च’22) के ‘होली विशेषांक’ का आनलाइन विमोचन वरिष्ठ कवयित्री/साहित्यकार/चिंतक आ. ममता श्रवण अग्रवाल ‘अपराजिता’ (सतना, म.प्र.) के कर कमलों से प्रभात बेला में दिनांक 18.03.2022 को पटल पर संपन्न हुआ। विमोचन का शुभारंभ अपराजिता ने माँ सरस्वती की मधुर आराधना के साथ करते हुए होली के दर्शन पर विस्तार से प्रकाश डाला और कहा कि होली महज त्योहार या रंग खेलने मात्र का अवसर नहीं है।

होली आपसी भाईचारा मजबूत करने के अलावा गिले शिकवे और संबंधों में मजबूती लाने का अवसर लेकर आता है। उन्होंने अपनी दो पंक्तियों में होली की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा- अधर्म पर धर्म की जीत का,आया पावन पर्व में होली। ऐसे भाव से रंगकर हम भी, भर लें अपनी अपनी झोली।।

अपने संबोधन में उन्होंने नव साहित्य परिवार भारत और उसके संस्थापक एवं विशेषांक संपादक अमित कुमार बिजनौरी की मेहनत, समर्पण, हौसले और उनकी दूरगामी सोच की भूरि-भूरि प्रशंसा किया। सार्थक और सृजनात्मक प्रयास के लिए मंच और संकलन के पदाधिकारियों की भी उन्होंने हौसला अफजाई की साथ सभी पदाधिकारियों, सदस्यों, रचनाकारों को होली की बधाइयां और शुभकामनाएं भी दिया और पटल से अपने संबंधों की भी चर्चा की।

विमोचन का प्रारम्भ करते हुए ममता श्रवण अग्रवाल ने जहाँ संकलन के आवरण से लेकर पृष्ठ भाग तक की सामग्री पर विस्तार से प्रकाश डाला और पत्रिका की गुणवत्ता की सराहना के साथ संपादक मंडल का भी मनोबल बढ़ाया और सभी रचनाकारों को उनकी उत्तम रचनाओं के लिए साधुवाद देते हुए रचनाओं पर अपने विचार भी प्रकट किए। अमित कुमार बिजनौरी और हंसराज सिंह “हँस”, महासचिव डॉ. मोहित कुमार, संरक्षक सुधीर श्रीवास्तव और अन्य सहयोगियों के समर्पण और सामंजस्य की भी उन्होंने प्रशंसा के साथ हौसले को सराहा भी।

साथ ही विमोचन के लिए खुद को गौरवान्वित महसूस कराने के लिए नव साहित्य परिवार भारत के संरक्षक और संपादक का आभार व्यक्त किया। विमोचन के शुभ अवसर पर संरक्षक सुधीर श्रीवास्तव संस्थापक एवं संपादक अमित कुमार बिजनौरी,  पत्रिका के तकनीकी अधिकारी हंसराज सिंह “हंस” महासचिव डॉ. मोहित कुमार, सलाहकार नरेश द्विवेदी शलभ, प्रचार सचिव अरविंद कुमार, तरुण काव्य कला मंच के संरक्षक प्रदीप मिश्र अजनबी, वरिष्ठ कवि सोहनलाल शर्मा प्रेम, मुकेश अनुरागी, दिनेश विकल,

एम.एस.अंसारी शिक्षक, डॉ. अर्चना तिवारी, बाबू लाल वर्मा, माधुरी निगम, कीर्ति श्रीवास्तव, मधु माहेश्वरी, कुलदीप रुहेला, संदीप खेरा, ओम प्रकाश श्रीवास्तव, तरुण रस्तोगी सहित अनेकों प्रतिष्ठित कवियों, कवयित्रियों एवं साहित्यकारों की गरिमामयी उपस्थित ने पटल परिवार की हौसला अफजाई करते हुए उत्साहवर्धन किया। विमोचन कार्यक्रम के अन्त में संरक्षक सुधीर श्रीवास्तव ने ममता श्रवण अग्रवाल को पत्रिका का विमोचन कर पटल को गौरवान्वित करने, सम्पादक मण्डल का मनोबल बढ़ा कर उत्साहित करने के लिए हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

साथ ही साथ उपस्थित समस्त साहित्य मनीषियों का नव साहित्य परिवार भारत की ओर से आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद प्रदान किया और विश्वास दिलाया कि “नव साहित्य परिवार भारत” के हर संकलन के साथ कुछ न कुछ नया करने का प्रयास जारी रखने के साथ सभी के सहयोग सुझाव की अपेक्षा भी रखेगा। मंच के संस्थापक अमित बिजनौरी, तकनीकी सलाहकार हंसराज सिंह हंस ने पटल की ओर से सभी साहित्यकारों, शुभचिंतकों को होली की बधाइयां और शुभकामनाएं दी हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − 5 =