पूजा के बाद राज्य में होगा नगर निगम चुनाव? मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नवान्न में क्या कहा?

Kolkata: शनिवार को मुख्यमंत्री ने नवान्न में कहा कि, “यह चुनाव समाप्त हो जाने के बाद, हमें फिर से अन्य मतदान करना होगा।” उल्लेखनीय है कि राज्य की 132 नगर निगमों में से कोलकाता समेत 112 का कार्यकाल काफी पहले समाप्त हो चुका है लेकिन कोरोना के इस संक्रमण काल में नगर निगम चुनावों का भविष्य अधर में लटका हुआ है। मियाद समाप्त हो चुकी नगर पालिकाओं और निगमों में कहीं नगर प्रशासक तो कहीं नगर आयुक्त से काम चलाया जा रहा है।

कोलकाता नगर निगम चुनाव कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक मामला भी दायर किया गया था। राज्य में विपक्षी दलों ने बार-बार निगम चुनावों की मांग की है। ऐसे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नगर निगम चुनावों को लेकर अहम संकेत दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि, “एक बार यह चुनाव समाप्त हो जाने के बाद, हमें एक और चुनाव करवाना होगा।”

दूसरे शब्दों में, पूजा के बाद 4 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव जो अक्टूबर के अंत में होने हैं। उनकी टिप्पणी से संकेत मिलता है कि राज्य सरकार नवंबर के बाद से नगर निगम चुनावों की तैयारी शुरू कर देगा।वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के 8 जिलों में बाढ़ की स्थिति को लेकर एक बार फिर डीवीसी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने ‘मैन मेड फ्लड’ के सिद्धांत को सामने रखा।

उच्च न्यायालय ने पिछले साल सितंबर में राज्य चुनाव आयोग से भी पूछा था कि निगम चुनाव कराना कब संभव होगा। राज्य में तब आठ चरणों में विधानसभा चुनाव हुआ था। नई सरकार के गठन को चार महीने बीत चुके हैं। लेकिन सरकार ने निगम चुनावों के बारे में कुछ नहीं कहा। विपक्षी दलों ने इस मुद्दे को बार-बार उठाया है। इसे लेकर सिलीगुड़ी में वाम दलों और कांग्रेस ने भी शुक्रवार को सड़क पर उतरे।

वामदलों ने इसके लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया। ऐसे में राजनीतिक गलियारों में मानना ​​है कि मुख्यमंत्री का अगला वोट नवान्न में होने का संकेत बेहद अहम है।राज्य में विधानसभा चुनाव से एक साल पहले चुनाव होने थे लेकिन उस वक्त चुनाव कोरोना में फंस गया। इसके बाद विधानसभा का चुनाव आया। ऐसे में राज्य में नगर निगम चुनाव कब होगा, इसे लेकर काफ़ी अनिश्चितता बनी हुई है।

भवानीपुर समेत तीन केंद्रों पर उपचुनाव हो चुके हैं। राज्य की बाकी चार सीटों पर उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे। चुनाव आयोग ने पहले ही शेड्यूल जारी कर दिया है। लेकिन राज्य चुनाव आयोग ने अभी तक राज्य नगर निगमों के चुनावों की तारीख को अंतिम रूप नहीं दिया है। ममता बनर्जी के संकेतों के मुताबिक पूजा के बाद बाकी के उपचुनाव खत्म होने के बाद हो सकते हैं नगर निगम के चुनाव। मतदान की तैयारियों में एक महीना लगेगा, अतः समझा जा रहा है कि निगम चुनाव नवंबर के मध्य या अंत में हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *