बंगाल में दिसंबर में निकाय चुनाव होने की संभावना

कोलकाता। पश्चिम बंगाल का राज्य चुनाव आयोग दिसंबर में कोलकाता और हावड़ा के दो नगर निगमों सहित 112 शहरी निकायों के लिए लंबित चुनाव कराने के लिए राज्य सरकार की अनुमति की तलाश कर रहा है और एक बार उन्हें हरी झंडी मिलने के बाद, 30 अक्टूबर के बाद एक अधिसूचना जारी की जा सकती है। विधानसभा उपचुनाव।

“महामारी की स्थिति और उसके बाद के लॉकडाउन के कारण नगर निकाय चुनाव 18 महीने से अधिक समय से लंबित हैं। हम जल्द से जल्द चुनाव संपन्न कराना चाहते हैं। हमें वित्त विभाग से वित्तीय मंजूरी की जरूरत है। एक बार जब राज्य सरकार हमें मंजूरी दे देती है, तो हम तारीखों की घोषणा करने की स्थिति में होंगे, ”एसईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।

वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा: “आयोग ने 112 नगर पालिकाओं में चुनाव पूरा करने के लिए 185 करोड़ रुपये मांगे हैं। यह पांच साल पहले हुए पिछले चुनाव की लागत से लगभग दोगुना है। हम इस पर काम कर रहे हैं। इसे जल्द ही मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा।

एसईसी के सूत्रों ने संकेत दिया कि चुनाव निकाय के तीन चरणों में चुनाव होने की संभावना है, जहां पहले चरण में कोलकाता और हावड़ा नगर निगमों में चुनाव होंगे, दूसरे चरण में दक्षिण बंगाल में नगर पालिकाओं और बाकी नगर पालिकाओं के लिए। तीसरे चरण में उत्तर बंगाल में।

सूत्रों ने यह भी संकेत दिया कि हालांकि चुनाव की तारीखों को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है, लेकिन चुनाव निकाय दिसंबर के तीसरे सप्ताह में या उसके बाद दोनों निगमों में चुनाव करा सकता है। वित्तीय मंजूरी के अलावा, चुनाव की घोषणा से पहले चुनाव निकाय को पुलिस व्यवस्था को देखना होगा और कोविद प्रोटोकॉल को बनाए रखना होगा।

“हमें 112 नगर पालिकाओं में लगभग 22,000 बूथों पर चुनाव कराना होगा और कोविद के कारण, हमें अधिक चुनाव कर्मियों और पुलिस व्यवस्था की आवश्यकता है। इस संबंध में हम राज्य सरकार से पहले ही बात कर चुके हैं। एक चुनाव अधिकारी ने कहा, हम चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *