मुंबई : भारत का सबसे बड़ा सुप्रीमो ट्रॉफी टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट सीजन9: 24 से 28 मई तक चलेगा

अनिल बेदाग, मुंबई। सुप्रीमो ट्रॉफी टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट, सीजन 9 का आयोजन 24 मई से से 28 मई तक रात में एयर इंडिया स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड, कलिना, सांताक्रूज में किया जा रहा है। हिन्दू हृदयसम्राट शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे के जन्मदिन के अवसर पर शिवसेना विभाग प्रमुख एमएलए संजय पोतनीस और परिवहन मंत्री, महाराष्ट्र सरकार डॉ. अधिवक्ता अनिल परब द्वारा इस टेनिस क्रिकेट मुकाबले का आयोजन किया जा रहा है। सुप्रीमो ट्रॉफी का सबसे बड़ा टेनिस क्रिकेट टूर्नामेंट सीजन – 9 की घोषणा शनिवार 9 अप्रैल को एमसीए क्लब में की गई जहां परिवहन मंत्री, महाराष्ट्र सरकार डॉ. अधिवक्ता अनिल परब, पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर और टी-20

मुंबई प्रीमियर लीग के चेयरमैन मिलिंद नार्वेकर, व डॉ. पीवी शेट्टी मौजूद थे। सुप्रीमो ट्रॉफी भारत का अब तक का सबसे बड़ा टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट है जो 24 मई 2022 से 28 मई 2022 तक एयरइंडिया स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड, कलिना, सांताक्रूज में आयोजित किया जाएगा। सुप्रीमो ट्रॉफी को वर्ष 2019, 2020 और 2021 में कोरोना महामारी की वजह से स्थगित करना पड़ा था। यह टूर्नामेंट अपने सफल आयोजन के लिए पिछले आठ वर्षों में प्रमुखत: नियमों का कड़ाई से पालन और भव्य योजना की वजह से जाना जाता है। 22 देशों में प्रतियोगिता का एक साथ लाइव कवरेज यूटयूब पर दिखाया जाने वाला है। जिसने प्रतियोगिता को एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बना दिया है।

टूर्नामेंट का मुख्य आकर्षण सर्वश्रेष्ठ टीमों और टूर्नामेंट में खिलाड़ियों पर पुरस्कारों की बौछार है और इसके साथ ही इसमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को हर साल कार, मोटर बाइक और नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। श्रीलंका और खाड़ी देशों की शीर्ष क्रिकेट टीमों से लगातार कहा जा रहा है कि वे सुप्रीमो ट्रॉफी में प्रवेश करें। भविष्य में अन्य देशों से टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए भारतीय टेस्ट और आईपीएल टीमों के प्रसिद्ध क्रिकेटर टूर्नामेंट में लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सर्वोच्च व्यवसायी रतन टाटा ने भी सुप्रीमो की शोभा बढ़ाई थी, सुप्रीमो ट्रॉफी के सीजन 8 में उनकी मौजूदगी से ट्राफी का मज़ा और बढ़ गया था।

भारत के पूर्व क्रिकेटरों, महिला क्रिकेटरों, मुंबई टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों, हॉकी खिलाड़ी, बॉलीवुड सितारे, टेलीविजन सितारे आदि की उपस्थिति आकर्षण का केन्द्र बिन्दु होता है। इस साल भी ये तय है कि सेलिब्रिटीज टूर्नामेंट के दौरान नजर आएंगे।
सुप्रीमो फाउंडेशन के माध्यम से सामाजिक कार्य भी किए जाते हैं। सुप्रीमो ट्रॉफी का आयोजन कर गरीबों और संभावित खिलाड़ियों को एक मजबूत मंच प्रदान किया जाता रहा है।

सुप्रीमो फाउंडेशन के माध्यम से 10 लाख रुपये का फंड सूखा पीड़ित लोगों के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। यह फाउंडेशन कैंसर और हृदय रोग वाले लोगों की भी मदद करता है। सुप्रीमो फाउंडेशन द्वारा अब तक लगभग 22 हार्ट सर्जरीज़ भी करवाई गई है। गरीब और होनहार छात्रों का पूरा शैक्षिक खर्च सुप्रीमो फाउंडेशन द्वारा कवर किया जाता है। आपको बता दें कि सुप्रीमो ट्रॉफी में पहला इनाम 9 लाख (नकद), दूसरा पुरुस्कार 7 लाख (नकद) है जबकि मैन ऑफ द सीरीज को मारुति कार, बेस्ट बॉलर को मोटर बाइक और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को मोटर बाइक दी जाएगी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − eight =