“पान एसोसिएशन” की विभिन्न इकाईयों द्वारा मुकुंदराम बाबू की जयंती उत्सव एवं होली मिलन समारोह मनाया गया

दिल्ली/मुंबई/हैदराबाद । सामाजिक संस्था पान एसोसिएशन के तीनों इकाइयों द्वारा बुनकर समाज के महापुरुष, स्वतंत्रता सेनानी तथा भूतपूर्व विधायक मुकुंदराम बाबू की जयंती उत्सव एवं होली मिलन समारोह कार्यक्रम आयोजित की गई। उल्लेखनीय है कि मुकुंदराम बाबू का जन्म 15 मार्च 1902 को हुई थी और यह उनकी 120वीं जयंती है। समाज की विभिन्न संस्थाएं उनकी जयंती को पूरे भारत में इस साल सप्ताह व्यापी मनाएंगे।

संजय कुमार दास, दिल्ली । पान एसोसिएशन दिल्ली प्रदेश द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी एवं महापुरुष स्वर्गीय मुकुंदराम जी की जयंती उत्सव सह होली मिलन समारोह दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष संजय दास, अध्यक्ष पान एसोसिएशन दिल्ली प्रदेश के आवास कैथवाड़ा, दिल्ली में मनाया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 70 लोग उपस्थित थे। सभी उपस्थित साथियों के लिए दोपहर के भोजन की व्यवस्था एसोसिएशन के तरफ से की गई थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता संजय कुमार दास, अनुभाग अधिकारी श्रम मंत्रालय भारत सरकार ने की।

एसोसिएशन के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष संजय दास ने कार्यक्रम में आए हुए सभी सदस्यों का स्वागत फूलमाला पहना कर किया। कार्यक्रम की शुरुआत पान गुरु एवं महान स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय श्री मुकुंदराम जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। उपस्थित सभी सदस्यों ने महापुरुष के तैल चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर एवं गुलाल का टीका लगाकर उन्हें याद किया।

खासकर इस कार्यक्रम के लिए स्वर्गीय मुकुंद राम जी की एक तैल चित्र (Portrait) का निर्माण स्वेच्छा से अपने समाज के अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार विनोद कुमार गुप्ता ने निःशुल्क तैयार कर एसोसिएशन को भेंट स्वरूप प्रदान किया। विनोद कुमार गुप्ता समाज के बहुमूल्य एवं अनमोल रत्न है। इस अनमोल उपहार के लिए पान एसोसिएशन विनोद कुमार गुप्ता का बहुत-बहुत धन्यवाद करता है। अगले चरण में सियाराम दास को पान एसोसिशन के राष्ट्रीय सचिव के लिए पुनर्नियुक्त किया गया। हालांकि उनको नियुक्ति पत्र दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष संजय दास के माध्यम से दिया गया। क्योंकि राष्ट्रीय अध्यक्ष मुंबई में है एवं कुछ व्यस्तता के कारण दिल्ली नही आ सके।

इसी कार्यक्रम में विनोद कुमार गुप्ता को दिल्ली प्रदेश कार्यकारिणी का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया। साथ ही संजय कुमार दास अनुभाग अधिकारी श्रम मंत्रालय भारत सरकार को भी दिल्ली प्रदेश सचिव की जिम्मेदारी दी गई। शंकर दास (मोहन गार्डन) को उत्तम नगर का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संजय कुमार दास अनुभाग अधिकारी श्रम मंत्रालय भारत सरकार ने महान स्वतंत्रता सेनानी एवं महापुरुष स्वर्गीय मुकुंद राम तांती जी के संदर्भ में सिलसिलेवार तरीके से इस समाज के लिए किए गए उनके संघर्ष एवं योगदान को विस्तृत रूप में बताया इसे जानकर उपस्थित सभी लोग बहुत उत्साहित हुए। सभी ने एक स्वर में कहा कि अपने महापुरुष के बारे में इतनी जानकारी हमलोग को बिलकुल भी नहीं थी।

इस कार्यक्रम के संबोधन के लिए बाबू मुकुंद राम तांती जी की पौत्री सुश्री चंद्र प्रभा ने वाइस मैसेज संजय कुमार दास अनुभाग अधिकारी श्रम मंत्रालय भारत सरकार के माध्यम से भेजा था, जिसे सभी को सुनाया गया। उनकी आवाज एवं संबोधन को सुनकर उपस्थित सभी लोग भावुक एवं भावविभोर हो गए। सभी लोगों ने ऐसा माना कि आज तक हमने अपने समाज के जितने भी कार्यक्रम देखें है उनमें से किसी में भी मुकुंद बाबू के परिवार की सहभागिता नहीं रही है, इस हिसाब से यह कार्यक्रम ऐतिहासिक रहा। अंतिम चरण में भोजन के उपरांत होली मिलन का कार्यक्रम किया गया। जिसमे सभी स्वजातीय भाइयों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। अंत में कार्यक्रम के अध्यक्ष संजय कुमार दास ने उपस्थित सभी साथियों का इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद किया एवं भविष्य में कार्यक्रम सभी के सहयोग से और भी बृहद स्तर पर होनेे की आशा व्यक्त की।

राम लखन दास, मुंबई । रविवार को मुंबई के वसई उपनगर स्थित जीवन नगर में “पान एसोसिएशन” मुंबई इकाई के तत्वावधान में महान स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय मुकुंदराम बाबू की जयंती उत्सव सह होली मिलन के संयुक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमे पान एसोसिएशन के सदस्य शामिल हुए। महिलाओं ने भी मुकुंद बाबू के तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए कार्यक्रम के दौरान स्वर्गीय मुकुंद बाबू के जीवन परिचय संक्षिप्त में महिला एवं पुरुषों सदस्यों को रामलखन दास द्वारा बताया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुंबई इकाई के सचिव रामलखन दास ने की।

मुंबई अध्यक्ष सखिचंद दास के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर कुमार दास भी मौजूद थे। साथ ही प्रमोद दास, रामू दास, रामप्रसाद दास, सुखारी दास, लक्ष्मी दास, उमेश दास, फगुनी दास, राम प्रमोद दास तथा अन्य मौजूद लोगों ने होली मिलन कार्यक्रम में सामाजिक भाईचारा को मजबूत करने पर जोर दिया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने मुकुंद बाबू की तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। तत्पश्चात मुंबई इकाई के सभी सदस्यों ने होली मिलन का कार्यक्रम को शुरुआत किया। कार्यक्रम दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक चली और सफलतापूर्वक संपन्न हुई।

राम सुरेश दास, हैदराबाद । हैदराबाद इकाई के अध्यक्ष राम सुरेश दास ने यह कार्यक्रम आसिफ नगर में रखे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ई. गौतम कुमार पान द्वारा की गई। कार्यक्रम में सभी समाजसेवियों ने सामाजिक एकजुटता पर अपने विचार व्यक्त किये। ई. गौतम कुमार ने दहेज मुक्त विवाह पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में अगनु दास, राजेश दास, मुकेश दास, रमन कुमार, राधे कुमार, राकेश दास, बबलू दास, संदीप दास समेत और भी कई स्वजतीय बंधुओ ने भाग लिया। कार्यक्रम 3 बजे से 5 बजे तक चला सभी स्वजतीय बन्धुओं ने आपस मे एक दूसरे को गुलाल लगा कर अपना भाईचारे का प्रेम प्रकट किए।

Shrestha Sharad Samman Awards

1 COMMENT

  1. पान एसोसिएशन के सामाजिक संस्थान के तत्वावधान में संपन्न हुई मुकुंद राम बाबू जी के जयंती उत्सव समारोह एवं होली मिलन समारोह खबर को जगह देने के लिए कोलकाता हिंदी को अभार व्यक्त करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + 12 =