फिल्म समीक्षक, राज दीप पाण्डेय । रिलीज डेट : 25 फरवरी 2022, कलाकार : आलिया भट्ट, अजय देवगन, शान्तनु माहेश्वरी, विजय राज, सीमा पाहवा, इंदिरा तिवारी, जिम सरभ, वरुण कपूर और हुमा क़ुरैशी आदि।

क्रिटिक्स रेटिंग : * 3.5

डायरेक्टर : संजय लीला भंसाली
निर्माता :  संजय लीला भंसाली और जयंतीलाल गड़ा
शैली : बायोपिक
संगीत : संचित बल्हारा , अंकित बल्हारा
छायांकन : सुदीप चटर्जी

आलिया भट्ट की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ वेश्यावृत्ति पर आधारित है। भंसाली प्रोडक्शन की यह फिल्म हुसैन जैदी की किताब ‘माफिया क्वींस ऑफ मुंबई’ के अध्यायों का रूपांतरण है और इसमें आलिया मुख्य भूमिका में है। इस फिल्म के माध्यम से एक गंभीर मुद्दे को सरलता के साथ रखा गया है जो वाकई काबिले तारीफ है। आलिया भट्ट इस फिल्म में यकीनन अपने फिल्मी करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की है। इस फ़िल्म में अजय देवगन की उपस्थिति 10 मिनट की है।

सीमा पाहवा ने अपने किरदार को बहुत सही तरीके से जीवंत किया है। अपने छोटे से रोल में विजय राज बहुत जंचते हैं। शांतनु माहेश्वरी ने अपनी अदायगी का अमिट छाप छोड़ है। उन्हें इस रोल के लिए पसंद किया जाएगा। वरुण कपूर ठीक हैं। जिम सरभ (पत्रकार अमीन फैजी) बेहतरीन हैं। इंदिरा तिवारी (कमली) जो आखिरी बार सीरियस मेन (2020) में नजर आईं थीं, इस फिल्म में उनकी उपस्थिति एक सरप्राइज है। राहुल वोहरा (प्रधानमंत्री) ठीक हैं। मधु (गंगूबाई द्वारा बचाई गई लड़की), शौकत अब्बास खान, बिरजू, डेंटिस्ट आदि का किरदार निभाने वाले कलाकार अपने हिसाब से ठीक हैं। इनसे संजय लीला भंसाली और अच्छा काम ले सकते थे। ‘शिकायत’ गाने में हुमा कुरैशी अच्छी लगती हैं।

संगीतकार संचित बल्हारा और अंकित बल्हारा का बैकग्राउंड स्कोर काफी बेहतर है। सुदीप चटर्जी की सिनेमेटोग्राफ़ी उम्दा है और कमाठीपुरा सेट के दृश्यों को खूबसूरती से कैप्चर किया गया है। सुब्रत चक्रवर्ती और अमित रे का प्रोडक्शन डिजाइन आंखों को भाता है और वास्तविक भी लगता है। शीतल इकबाल शर्मा की वेशभूषा आकर्षक है, खासकर आलिया द्वारा पहनी गई सफेद ड्रेसेस। शाम कौशल का एक्शन ठीक है। वीएफएक्स बढ़िया है। संजय लीला भंसाली की एडिटिंग कुछ जगहों पर और बेहतर हो सकती थी जो नहीं हो सकी। फिर भी ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ एक दमदार कहानी से सजी आलिया भट्ट के फिल्मी करियर की अब तक की सबसे असरदार अभिनय से सजी फिल्म है जिसमें कुछ मानवीय संवेदनाओं से जुड़े बेहद ही शानदार सीन्स हैं। उम्मीद की जा रही है कि बॉक्स ऑफ़िस  की कसौटी पर खरी उतरेगी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + four =