प्रतीकात्मक फोटो, साभार गूगल

नयी दिल्ली। देश में बाल कोविड टीकाकरण के पहले दिन सोमवार को बच्चों को 40 लाख से अधिक कोविड टीके लगाये गये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों और उनके माता पिता को इसके लिए बधाई दी और कहा कि कोरोना महामारी के साथ संघर्ष की दिशा में देश ने एक और कदम बढ़ा दिया है। उन्होंने किशोरों से टीका लेने की अपील भी की। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग में पहले दिन 40 लाख से टीके लगाकर भारत ने एक और उपलब्धि हासिल की है।

देश में आज से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग का कोविड टीकाकरण आरंभ हो गया। ताजा आंकड़ों के अनुसार, आज कोविड टीकाकरण के 353वें दिन 97 लाख 72 हजार टीके लगाये जा चुके हैं। इसके साथ ही कुल टीकाकरण 146 करोड़ 70 लाख से अधिक हो गया है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने संसदीय क्षेत्र में 15 से 18 वर्ष के किशोर और किशोरियों के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रति सभी सजगता और सतर्कता बरतनी है। यह आवश्यक है कि सभी अपना टीकाकरण करवाएं। बिरला ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों, धर्मगुरुओं और प्रबुद्धजनों का भी यह कर्तव्य है कि वे टीकाकरण अभियान को प्रोत्साहित करें।

प्रत्येक जिंदगी जरूरी है और देश में एक-एक व्यक्ति को वैक्सीन का सुरक्षा कवच उपलब्ध करवाया जाएगा। अभिभावकों की यह जिम्मेदारी है कि जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे का वैक्सीनेशन करवाएं। उन्होंने अपील की कि जिन लोगों ने अभी वैक्सीन नहीं ली है वे भी तुरन्त नजदीकी उपचार केंद्र पहुंच कर टीका लगवाएं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + eleven =