तुर्की और सीरिया में भूकंप से 300 से अधिक लोगों की मौत

तुर्की। सोमवार तड़के तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के कई शक्तिशाली झटकों से जान और माल का काफी नुकसान हुआ है। अभी तक इन दोनों देशों में 300 से अधिक लोगों के मरने की खबर है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वे ‘यूएसजीएस’ के अनुसार भूकंप का पहला झटका सीरियाई सीमा के करीब गाज़िएनटेप में कहमानमारश के पास महसूस किया गया। यूएसजीएस के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता 7.8 दर्ज की गयी है। अधिकारियों के अनुसार तुर्की और सीरिया में अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत की खबर है।  तुर्की में अब तक 76 लोगों की और सीरिया में 237 लोगों की मौत की खबर है।

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, भूकंप का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर आया था। इसके कुछ मिनट बाद भूकंप का दूसरा झटका केंद्रीय तुर्की में महसूस किया गया। भूकंप के झटके तुर्की की राजधानी अंकारा और दूसरे शहरों समेत लेबनान, सीरिया, साइप्रस, फ़लस्तीन में भी महसूस किए गए हैं। तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान शोयलू ने कहा कि भूकंप का बड़ा असर देश के 10 शहरों पर पड़ा है।

ये शहर हैं- कहमानमारश, हैटे, गाज़िएनटेप, ओस्मानिये, अदियामान, सनलिउर्फ़ा, मलेटिया, अदाना, दियारबाकिएर और किलिस। तुर्की और उसके पड़ोसी सीरिया में 300 से अधिक लोगों की मौत हुई है। अधिकारियों का कहना है कि मौतों का ये आंकड़ा तेज़ी से बढ़ रहा है। तुर्की आपदा प्रबंधन एजेंसी एएफएडी ने कहा है कि भूकंप के कारण अब तक देश में 76 लोगों की मौत हुई है और 440 लोग घायल हैं। वहीं सीरियाई स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यहां अब तक 237 लोगों के मरने और 600 से अधिक लोगों के घायल होने की ख़बर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *