Monthly Horoscope 2022: जाने मासिक राशिफल अप्रैल-2022 मेष से लेकर मीन तक का…

।।मासिक राशिफल अप्रैल 2022।।

1. मेष राशि अप्रैल माह का राशिफल : इस माह आपको शनि की दृष्टि से बचना होगा। शराब, मांस, मछली, ब्याज का कार्य, पराई स्त्री पर नजर जैसे कार्य आपके जीवन में तूफान खड़ा कर सकते हैं। लोगों से आपकी बहस बढ़ जाएगी। आपकी छवि लोगों के बीच नकारात्मक बन जाएगी। इसलिए यह समय संयम और सतर्कता का है। फालतू की यात्रा न करें। हालांकि आपका आर्थिक पक्ष इस माह मजबूत होगा। व्यापारी हैं तो कड़ी मेहनत से आय में कोई कमी नहीं आएगी और आय के नए स्रोत खुलेंगे। परंतु यदि आप नौकरी करते हैं तो काम की व्यस्तता के चलते स्वयं को बोझिल और तनाव से घिरा हुआ पाएंगे और यह दुविधा का समय है। सहकर्मी आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे। लेकिन जिनके आप अधीनस्थ हैं, उनके मन में आपकी छवि अच्‍छी बनेगी।

यदि आप छात्र हैं तो आपके लिए यह समय कठिन है। अपने मित्रों से सहयोग लेकर आगे बढ़ें। प्रोजेक्ट को समय पर ही निपटा लें अन्यथा इसमें असफलता ही हाथ लगेगी। प्रतियोगी परीक्षा में सफल हो सकते हैं। आप अभी जिस क्षेत्र में तैयारी कर रहे हैं, उसका दायरा बढ़ा सकते हैं। दांपत्य जीवन में खटपट हो सकती है। रिश्तों में दरार आ सकती है। सिंगल हैं तो डबल होने के योग हैं। हालांकि विवाह करना चाहते हैं तो इस माह कुछ हाथ नहीं लगेगा। अच्छे रिश्तों के लिए और प्रतीक्षा करना होगी। यह माह स्वास्थ्य की दृष्टि से इतना अच्छा नहीं रहने वाला है।

2. वृषभ राशि अप्रैल माह का राशिफल : इस माह में परिवार में कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। रिश्तेदारों का आना-जाना लगा रहेगा। माह के अंत में कोई धार्मिक अनुष्ठान के आयोजन की संभावना है। परिवार की बातों को बाहर के लोगों को न बताएंगे तो परिवार से मतभेद दूर होंगे। व्यापारी हैं तो यह माह अच्छा रहेगा। खासकर साझेदारी के व्यापार में लाभ मिलेगा। लेन-देन और किसी भी प्रकार की डील शुभ रहेगी। यदि आप समझदारी से काम लेंगे तो अच्छा लाभ कमा सकते हैं अन्यथा प्रतिद्वंद्वी अवसर का लाभ उठा लेगा। नौकरीपेशा हैं तो यह सभी अच्छा है। कार्यस्थल पर सभी का सहयोग मिलेगा। यदि आपने वाणी पर संयम रखा तो नौकरी में उन्नति होगी। सरकारी नौकरी करने वाले अपने विरोधी से सचेत रहें।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह शुभ समय है। शिक्षकों से कुछ नया सीखने की जिज्ञासा रखें। संगीत और कला के क्षेत्र के लोग के लिए भी यह माह शुभ रहेगा। दांपत्य जीवन में खटास उत्पन्न होगी। यदि विवाह को अधिक समय हो गया है तो संबंध अच्छे रहेंगे। अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव तो आएंगे, परंतु रिश्‍ता जमेगा नहीं। यदि आप किसी के साथ प्रेम संबंध में है तो रिश्तों में दरार पैदा हो सकती है। सेहत की दृष्‍टि से यह माह अच्‍छा नहीं है। पहले से किसी रोग से ग्रसित हैं और संभलें, नहीं तो रोग बढ़ जाएगा। ऐसे में सेहत का विशेष ध्यान रखें। नींद कम आने से भी सेहत का प्रभाव पड़ेगा। आप योग और ध्यान करें।

3. मिथुन राशि अप्रैल माह का राशिफल : घर-परिवार में तनाव होगा और अचानक ही कहीं जाने का योग बनेगा। कोर्ट-कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। आपको इस माह धैर्य, संयम और समझदारी से काम लेने की जरूरत है। संतान सुख मिलेगा। समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। जीवन साथी से अच्‍छी बनेगी। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो यह समय उचित नहीं है नौकरी बदलने का। कार्यस्थल पर काम पर फोकस करें और सावधानी बरतें, क्योंकि नौकरी के लिए यह माह शुभ नहीं है। यदि आप व्यापारी हैं तो आपको अवसर तो मिलेंगे लेकिन लापरवाही के कारण आप चूक जाएंगे। धनलाभ हानि में बदल सकता है। ग्राहक आपको चूना लगाने का प्रयास कर सकता है। लेन-देन में सावधानी बरतें।

छात्रों के लिए भी यह अनुकूल समय नहीं है। यदि कोई प्रोजेक्ट हाथ में ले रखा है तो उसे पूरा करने में परेशानी खड़ी होगी। मित्रों से नहीं बनेगी। स्कूली छात्रों को कुछ नया करने को मिलेगा। पढाई में मन कम लगेगा। विवाह हो चुका है तो संतान सुख का समाचार मिलेगा। अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आएंगे। प्रेम संबंध में हैं तो बदनामी हो सकती है। सेहत की दृष्‍टि से यह माह ठीक नहीं है। रीढ़ की हड्डी या घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है।

4. कर्क राशि अप्रैल माह का राशिफल : यह माह आपके पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल सिद्ध होगा। सभी तरह के मतभेद और दुविधा दूर हो जाएगी। समाज मान-सम्मान बढ़ेगा। यात्रा के योग बन रहे हैं। रिश्तेदारों से भी संबंध बढ़ेंगे। व्यापारी हैं तो यह समय नए कार्य करने और समझौते करने का है। भूमि में निवेश किया तो लाभ मिलेगा। यह माह आपके लिए सफलता का माह है। नौकरीपेशा हैं तो आपके मन में नौकरी बदलने का विचार आएगा। यह कार्य करने में कोई बुराई नहीं है बशर्ते कि आपने पहले से ही कोई दूसरी नौकरी ढूंढ रखी हो। सरकारी अधिकारियों को अचानक किसी काम से बाहर जाना पड़ सकता है।

छात्रों के लिए यह माह संभलकर चलने का है। यदि मुख्‍य पढ़ाई को छोड़कर कहीं ओर ध्यान लगाया तो शिक्षा ब्रेक हो सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो किसी से सहयोग प्राप्त होगा जिसका सकारात्मक परिणाम मिलेगा। यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो यह माह थोड़ा उथल-पुथल वाला होगा। गलतफहमी पैदा होने के कारण संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ेगा। विवाहित हैं तो यह माह शांतिपूर्वक गुजरेगा। माह के मध्य में थोड़ी-बहुत खटपट हो सकती है। शादी की प्रतीक्षा कर रहे लोगों को मामा पक्ष की ओर से अच्छा प्रस्ताव आएगा। सेहत की दृष्टि से यह माह अच्‍छा रहेगा। हालांकि किसी बात को लेकर मानसिक तनाव रह सकता है। इस माह आप अपने आप में एक नई ऊर्जा को महसूस करेंगे और नए काम को करने की प्रेरणा मिलेगी।

5. सिंह राशि अप्रैल माह का राशिफल : पिछले माह की अपेक्षा यह माह पारिवारिक जीवन के लिए और भी अच्छा रहेगा। परिवार में खुशी का माहौल रहेगा और मांगलिक कार्य होने की संभावना है। यदि आप कारोबारी हैं तो यह माह आपके लिए ठीक नहीं हैं, क्योंकि आपके व्यवहार से आपके पुराने ग्राहक आपसे दूर हो जा सकते हैं। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो यह माह आपके लिए अच्छे परिणाम वाला नहीं रहेगा। जोखिम लेने से बचें। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपको नया कार्य या जिम्मेदारी मिल सकती है। यदि आपने इसे सहर्ष अपनाया तो इस माह आपके बॉस आपसे खुश रहेंगे। सरकारी कर्मचारी हैं तो लोग आपकी छवि को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

कॉलेज के छात्र हैं तो इस माह आपको आपके सहपाठी का सहयोग और सीनियर का मार्गदर्शन मिलेगा। स्कूली छात्र कोई नया कोर्स ज्वॉइन करेंगे तो उन्हें लाभ होगा। सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयार कर रहे छात्रों के लिए यह अनुकूल समय है। कड़ी मेहनत करेंगे तो सफल होंगे। हालांकि आपको करियर चुनने में अपने माता-पिता या शिक्षक की सलाह जरूर लेना चाहिए।

आप यदि विवाहित हैं तो दांपत्य जीवन का सुख मिलेगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। दोनों का भविष्य सही रहेगा। अविवाहित हैं तो या तो रिश्ता तय हो जाएगा या विवाह के योग बन रहे हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो दोनों के रिश्तों में तनाव के साथ ही वाद-विवाद होगा। इस माह आपको अपने पिता की सेहत का ध्यान रखना होगा। यह माह आपके स्वास्थ्य के लिए मिले-जुले परिणाम लेकर आ रहा है। यदि आपको अस्थमा या श्वास से जुड़ी कोई बीमारी है तो इस माह अपना विशेष ध्यान रखें। अनावश्यक बेचैनी रहेगी।

6. कन्या राशि अप्रैल माह का राशिफल : इस माह शुभ संकेत बन रहे हैं। प्रॉपर्टी या वाहन खरीदने के योग हैं। परिवार में आनंददायक माहौल बना रहेगा और घर में धार्मिक अनुष्ठान होने के भी संकेत हैं। अटके हुए काम होंगे। समाज में मान-सम्मान में वृद्धि देखने को मिलेगी। कारोबारी वर्ग को इस माह अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि पहले से कहीं निवेश किया है तो निवेश में लाभ मिलेगा। साझेदारी का व्यापार कर रहे हैं तो सहयोगी का भरपूर साथ मिलेगा। नौकरीपेशा हैं तो यह माह आपके लिए सामान्य रहेगा।

छात्रों ने यदि कड़ी मेहनत की होगी तो यह माह शुभ परिणाम वाला होगा। सभी का सहयोग मिलेगा और सभी आपकी प्रशंसा करेंगे। प्रतियो‍गी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को भी भरपूर मार्गदर्शन मिलेगा और नया सीखने को भी मिलेगा। इस माह कड़ी मेहनत से भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हों। यदि विवाहित हैं तो जीवन का आनंद ऊठाएंगे और कहीं घूमने जाने का प्लान बनेगा। अविवाहित हैं तो विवाह के योग हैं। किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो रिश्ते में गर्माहट बनी रहेगी। सेहत की दृष्टि से आपको यदि थायरॉइड है तो इससे परेशान रह सकते हैं। यदि नहीं हैं तो कोई दिक्कत नहीं। मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।

7. तुला राशि अप्रैल माह का राशिफल : परिवार में इस माह भी माहौल ठीक नहीं रहेगा। आपसी नोकझोंक देखने को मिलेगी। आपको ही समझदारी से काम लेना होगा। परिवार का कोई सदस्य घूमने का प्लान बना रहा है तो उचित है कि वह यात्रा स्थगित कर दे, क्योंकि किसी अनहोनी होने की आशंका है। व्यापारियों के लिए यह माह लाभ देने वाला सिद्ध होगा। साझेदारी का व्यापार कर रहे हैं तो पार्टनर का भरपूर सहयोग मिलेगा। शेयर बाजार से भी लाभ मिलने के संकेत हैं। प्राइवेट नौकरी कर रहे लोगों को इस माह नई नौकरी के ऑफर मिलेंगे, परंतु सोच-समझकर ही जॉब बदलें। सरकारी नौकरी कर रहे लोगों को अपने से उच्च अधिकारियों से सहयोग प्राप्त होगा।

छात्रों के लिए यह माह चिंताभरा रहेगा। अभी जो पढ़ाई कर रहे हैं, उसे छोड़कर किसी अन्य क्षेत्र में करियर बनाने का विचार मन में आएगा। ऐसे में धैर्य से काम लें और कोई भी निर्णय सोच-समझकर ही करें। स्कूल के छात्रों के लिए यह माह अच्‍छा रहेगा। सभी आपसे प्रसन्न रहेंगे। विवाहित हैं तो जीवनसाथी से संबंध और भी ज्यादा मजूबत होंगे। रिश्तों में नीरसता समाप्त होगी। अविवाहित हैं तो जीवनसाथी की तलाश पूरी होगी। किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो रिश्ता और मजबूत होगा। सेहत की दृष्टि से इस माह रीढ़ की हड्डी या कमर में समस्या हो सकती है। मानसिक रूप से किसी बात को लेकर चिंता बनी रहेगी।

8. वृश्चिक राशि अप्रैल माह का राशिफल : यह माह पारिवारिक जीवन में परेशानी लेकर आ सकता है। घर में सबकुछ अस्त-व्यस्त रहने की संभावना है। घर के बुजुर्गों का ध्यान रखने की जरूरत है। हालांकि शुरुआत में सुख-शांति रहेगी, परंतु मध्य में किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कारोबारी हैं तो ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। यदि आपने धैर्य और समझदारी से काम किया तो व्यापार से मंदी के बादल छंट जाएंगे और व्यापार को गति मिलेगी। नौकरीपेशा हैं तो आपका कोई सहयोगी आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेगा। आपके बारे में भ्रांति फैलाएगा। ऐसे में आपको अपने काम से सभी के मुंह बंद करने होंगे। छात्रों के लिए यह समय मुश्‍किल भरा है। यदि पूर्व में कड़ी मेहनत नहीं की होगी तो असफलता का सामना करना पड़ेगा।

नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे लेकिन आापकी अपूर्ण तैयारी के चलते हाथ से चले जाएंगे। सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र अपने काम को लेकर सचेत रहें। स्कूली छात्र को सहयोग और उचित मार्गदर्शन मिलेगा। विवाहित लोगों के बीच अनबन हो सकती है। अविवाहित लोगों को अच्छे प्रस्ताव मिलेंगे और विवाह के योग बनेंगे। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो दोनों के बीच आपसी प्रेम भी बढ़ेगा तथा पुरानी गलतफहमियां दूर होंगी। इस माह सेहत की दृष्टि से आपकी मांसपेशियों में जकड़न की समस्या आ सकती है। इसके साथ ही उल्टी व दस्त इत्यादि की समस्या परेशान कर सकती है।

9. धनु राशि अप्रैल माह का राशिफल : आपके कटु वचन के चलते इस माह गृह कलेश होने की आशंका है। आपकी राशि पर शनि भारी है। ऐसे में आपको अपनी वाणी और क्रोध पर काबू रखना चाहिए। आर्थिक स्थिति के लिहाज से भी यह माह अच्छा नहीं है। कारोबारी हैं तो कुछ लाभ संभव है, परंतु खर्चे भी होंगे। कर्ज लेने की नौबत भी आ सकती है। आपको अपने व्यापार को विस्तार देने के बारे में सोचना चाहिए या नहीं, अच्छी जगह निवेश करना चाहिए। नौकरीपेशा हैं तो सतर्कता से कार्य करें। आपके सहकर्मी आपकी छवि को नुकसान पहुंचाने का कार्य कर सकते हैं।

छात्रों को इस माह भी नौकरी के ऑफर मिलेंगे लेकिन मन-मुताबिक नहीं होने के कारण आप सोच-विचार में पड़ जाएंगे। कॉलेज में किसी से विवाद हो सकता है। ऐसे में आप पहले से ही सतर्क रहें। स्कूली छात्रों के लिए यह समय शुभ है। विवाहित हैं तो कहासुनी होगी लेकिन जीवनसाथी से सहयोगी मिलेगा। अविवाहितों के रिश्ते पक्के होने की संभावना है। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो यह माह खुशियोंभरा है। सेहत की दृष्टि से इस माह आपको नेत्र संबंधी कोई समस्या रहेगी। मानसिक तनाव रहेगा और नींद कम आने के कारण थकान बनी रहेगी।

10. मकर राशि अप्रैल माह का राशिफल : इस माह परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। सभी सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बढ़ेगा। माता-पिता की सेहत का ध्यान रखें। पड़ोसियों से भी संबंध अच्‍छे बने रहेंगे। कारोबारी हैं तो व्यापार में लाभ तो होगा लेकिन खर्चे भी बहुत होंगे। आप व्यापार को विस्तार देने पर विचार करेंगे। नौकरीपेशा हैं तो नई नौकरी के ऑफर मिलेंगे। हालांकि वर्तमान में जहां कार्य कर रहे हैं, वहां पर भी आपको आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे। ऐसे में सोच-समझकर निर्णय लें और अवसर को हाथ से जाने न दें।

स्कूली छात्रों के लिए यह समय शुभ है। कॉलेज के छात्रों के लिए यह समय कड़ी मेहनत करने का है। नए मित्र बनेंगे और सभी से सहयोग मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं तो इस माह आपकी मेहनत रंग लाएगी। विवाहित हैं तो इस माह आपकी कोई बात जीवनसाथी को चुभ सकती है जिसके कारण कुछ समय के लिए रिश्तों में दूरियां बढ़ सकती हैं। अविवाहित हैं तो इस माह विवाह के योग हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो इस माह कुछ स्पेशल होने वाला है। सेहत की दृष्‍टि से यह माह आपके लिए सामान्य है। हालांकि आपका खानपान आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। मानसिक रूप से आप एकदम स्वस्थ रहेंगे और किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

11. कुंभ राशि अप्रैल माह का राशिफल : इस माह परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। यदि आप अपने सभी के बीच आपसी प्रेम बना रहेगा और रिश्तों में मजबूती आएगी। पारिवारिक यात्रा के योग भी बन रहे हैं। कारोबारी हैं तो आर्थिक दृष्टि से इस माह उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। पूर्व में लिया गया उधार आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। यदि आपने अब तक अपने व्यापार की उन्नति के बारे में नहीं सोचा है तो सोचना प्रारंभ कर दें। नौकरीपेशा हैं तो नौकरी से मोहभंग हो जाएगा। हालांकि आपके आप कोई ऑप्शन नहीं होगा और आप कुछ एक्स्ट्रा इंकम के बारे में सोचेंगे। सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो यह समय अच्छा रहेगा।

छात्रों के लिए यह माह कई अवसरों से भरा हुआ रहेगा। कॉलेज में नए प्रोजेक्ट पर काम करने को मिलेगा। किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में व्यस्त हैं तो इस माह उसमें सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। स्कूली छात्रों का समय कुछ नया सीखने में गुजरेगा। विवाहित हैं तो भविष्‍य को लेकर आप चिंतित रहेंगे। जीवनसाथी के साथ सार्थक बातचीत होगी। संतान का सुख नहीं मिला है तो उसकी खुशखबरी भी मिल सकती है। अविवाहित हैं तो विवाह के योग बन सकते हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो इस माह सावधान रहें। सेहत की दृष्टि से यह माह सामान्य है, परंतु यदि आपको ब्लडप्रेशर की समस्या है तो सावधान रहने की जरूरत है। दांतों से जुड़ी समस्या भी परेशान कर सकती है। मानसिक रूप से एकदम स्वस्थ रहेंगे।

12. मीन राशि अप्रैल माह का राशिफल : यह माह भी आपके लिए उत्साह और उमंगोंभरा रहेगा। घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। रिश्तेदारों का इस माह भी आना-जाना लगा रहेगा। यदि पूर्व में किसी के साथ कोई मतभेद या विवाद रहा है तो इस माह सुलझ जाने की उम्मीद है। कारोबारी हैं तो इस माह आय में बढ़ोतरी होगी और कहीं निवेश कर रखा है तो वहां से भी लाभ मिलने की संभावना है। हालांकि आपको कई पुराने या नए भुगतान करने पड़ सकते हैं जिसके चलते आपके पास रुपया बच नहीं पाएगा। नौकरीपेशा हैं तो इस माह सकारात्मक माहौल रहेगा और आपको नई नौकरी के ऑफर भी मिल सकते हैं, परंतु यदि आप अपनी नौकरी से संतुष्ट हैं तो वहीं जमे रहें। सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो यह माह सामान्य है।

कॉलेज के छात्र हैं तो यह माह भी चुनौती भरा रहने वाला है। प्रोजेक्ट को समय पर पूरा नहीं कर पाने के कारण असफलता हाथ लगेगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को नौकरी पाने के लिए और मेहनत करने की आवश्यकता है। स्कूली छात्र हैं तो कुछ नया सीखने की ओर ध्यान जाएगा। आज सीखा गया भविष्य में काम आएगा। विवाहित हैं तो आपसी संबंध और मजबूत होंगे। हालांकि बच्चों को लेकर चिंता रहेगी। अविवाहित हैं तो रिश्ते तो आएंगे लेकिन आप में उनको लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहेगी। किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में है तो प्रेम जीवन में निराशा का भाव देखने को मिलेगा। सेहत की दृष्‍टि से यह माह अच्छा है। मानसिक थकान तो होगी लेकिन आप उसे सही से हैंडल कर सकते है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
जोतिर्विद वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
9993874848

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + 10 =