मोदी सरकार किसानों, नौजवानों, महिलाओं के लिए नहीं, खास उद्योगपतियों के लिए : राहुल

पलक्कड़ (केरल)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा’ के 19 वें दिन सोमवार को इस जिले के शोरनूर में सैकड़ों लोगों की भागीदारी के साथ फिर से शुरू हुयी। भारत जोड़ो यात्रा के इस केरल चरण का सुबह साढ़े दस बजे पट्टांबी में ठहराव होगा। इसके बाद यह यात्रा शाम पांच बजे फिर से शुरू होकर शाम सात बजे पलक्कड़ के कोप्पम पहुंचेगी।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार किसानों, नौजवानों और महिलाओं के लिए नहीं है, बल्कि उन पांच-छह लोगों के लिए है जो अपनी मर्जी के मुताबिक किसी भी व्यवसाय में अपना एकाधिकार स्थापित कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने कभी भी महंगाई और बेरोजगारी की वह स्थिति पैदा नहीं होने दी, जो आज है।

इन दिनों ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर निकले राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री अक्सर कहते हैं कि 70 साल में क्या हुआ? हमने (कांग्रेस) कभी भारत को अब तक की सर्वाधिक बेरोजगारी नहीं दी। हमनें कभी भी भारत के सामने रिकॉर्ड महंगाई की स्थिति पैदा नहीं की।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘भाजपा सरकार किसानों, नौजवानों और महिलाओं के लिए नहीं है। यह पांच-छह उन भारतीयों (उद्योगपतियों) के लिए है जो अपनी मर्जी के मुताबिक किसी भी व्यवसाय में एकाधिकार जमा रहे हैं।’’

राज्य की 19 दिनों की यह यात्रा एक अक्टूबर को कर्नाटक में शुरू होने से पहले सात जिलो से होकर गुजरेगी और 450 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र को कवर करेगी। पांच महीने तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से श्रीनगर तक साढ़े तीन हजार किलोमीटर से अधिक लंबी पैदल यात्रा है। यह सामाजिक ध्रुवीकरण, आर्थिक असमानताओं और राजनीतिक केंद्रीकरण को उजागर करने के उद्देश्य से पार्टी के राष्ट्रीय जन संपर्क कार्यक्रम का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *