मोदी ने पुतिन से युद्ध रोकने की अपील की

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से टेलीफोन पर बात करके यूक्रेन के मामले में हिंसा तुरंत रोकने तथा रूस एवं उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के बीच सभी मसलों का कूटनीतिक संवाद के जरिये शांतिपूर्ण समाधान खोजने की अपील की। मोदी ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद उत्पन्न स्थितियाें पर विचार के लिए मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक के बाद पुतिन से बात की। मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल एवं कैबिनेट सचिव ने भाग लिया।

बैठक में विदेश मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और खुफिया एजेंसियों के अधिकारी भी मौजूद थे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि पुतिन ने मोदी को यूक्रेन से जुड़े हाल के घटनाक्रम एवं उन परिस्थितियों की विस्तार से जानकारी दी, जिससे युद्ध की नौबत आयी। मोदी ने भारत के पुराने रुख को दोहराया कि रूस एवं नाटो के बीच मतभेदों का ईमानदारी एवं गंभीरता से संवाद के माध्यम से ही समाधान हो सकता है। प्रधानमंत्री ने हिंसा को तुरंत रोकने और सभी पक्षों से संवाद एवं कूटनीतिक बातचीत के रास्ते पर लौटने के प्रयास करने का आह्वान किया।

विदेश मंत्रालय के अनुसार मोदी ने रूसी राष्ट्रपति को यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा की चिंता से भी अवगत कराया और कहा कि भारत अपने नागरिकों की सुरक्षित स्वदेश वापसी को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। बातचीत में दोनों नेताओं ने इस पर सहमति जाहिर की कि उनके अधिकारी एवं कूटनीतिक टीमें महत्वपूर्ण मुद्दों पर नियमित संपर्क बरकरार रखेंगी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 + 14 =