कीव। यूक्रेन में एक बड़े जलाशय को लक्ष्य कर किये गये मिसाइल हमले में बांध के टूट जाने से उत्पन्न बाढ़ के खतरे को देखते हुए क्रिवी रिह में निवासियों को इलाका खाली करने का आग्रह किया गया है। राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रूस को आतंकवादी देश करार देते हुए कहा कि यह हमला उसके (यूक्रेन) जवाबी हमले का प्रतिशोध के रूप में किया गया है। उन्होंने कहा “ आप कमजोर हैं जो आम नागरिकों और नागरिक सुविधाओं को निशाना बना रहे हैं। जलाशय का कोई सैन्य मूल्य नहीं है।”

उन्होंने जोर दिया कि दुशमन देश युद्ध के मैदान से भागकर कहीं दूर से नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच रूस ने कथित मिसाइल हमले पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है , हालांकि रूसी सेना ने स्वीकार किया है कि पिछले सप्ताहांत में पूर्वी यूक्रेन में बिजली संयंत्रों पर हमले के कारण वहां ब्लैकआउट की स्थिति निर्मित हुई है।

पाकिस्तान में बाढ़ के बाद डेंगू का कहर : पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ के बाद अब यहां डेंगू का खतरा बढ़ने लगा है। पाकिस्तान के विभिन्न प्रांतों में बारिश और बाढ़ के कारण अब तक तीन करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं वहीं इस प्राकृतिक आपदा में करीब 1500 लोगों की मौत हो चुकी है। दक्षिणी सिंध प्रांत में डेंगू बुखार के लगभग 3,830 मामले दर्ज किये गये हैं , जिनमें कम से कम नौ लोगों की मौत हुई है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने चिंता जतायी है कि डेंगू से मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। पाकिस्तान मेडिकल एसोसिएशन के महासचिव अब्दुल गफूर शोरो ने कहा, “ सिंध प्रांत में स्थिति बहुत खराब है। डेंगू के मामले प्रतिदिन बढते जा रहे हैँ। हम पूरे प्रांत में चिकित्सा शिविर आयोजित कर रहे हैं।”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + 8 =