बंगाल में रात्रि कर्फ्यू में ढील देने की तैयारी, एक जुलाई से शुरू होगी मेट्रो परिसेवा

फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केन्द्र सरकार से कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित राज्यों से कोलकाता आने वाली घरेलू उड़ानों पर 31 जुलाई तक रोक लगाने की अपील की। इसके अलावा उन्होंने विदेश से यहां आने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगाने का भी अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने एक जुलाई से रात्रि कर्फ्यू में भी एक घंटे की ढील देने का ऐलान किया है।

इससे पहले उन्होंने कहा कि बंगाल 31 जुलाई तक बढ़ाए गए कोरोना लॉकडाउन के दौरान रात 9 से सुबह 5 बजे के बजाय अब रात 10 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। ममता ने कहा कि वह चाहती हैं कि एक जुलाई से मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू कर दी जाएं। इस दौरान सभी सवारियां बैठकर यात्रा करें और कोई भी खड़े होकर सफर न करे।

उन्होंने कहा कि कोलकाता मेट्रो रेलवे यह सुनिश्चित करे कि यात्री केवल बैठकर यात्रा करें और कोई यात्री खड़ा न हो और न ही ट्रेन में भीड़ हो। इस सप्ताह की शुरुआत में बनर्जी ने मौजूदा लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाने की घोषणा की थी।

बनर्जी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”हमने तय किया है कि (एक जुलाई से) रात्रि कर्फ्यू रात 10 से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। हम चाहते हैं कि सभी ऐहतियाती कदम उठाते हुए एक जुलाई से मेट्रो सेवाएं शुरू की जाएं। इस दौरान केवल बैठकर ही यात्रा की जाए।”

फिलहाल पश्चिम बंगाल में रात्रि कर्फ्यू की अवधि रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक है। ममता ने कहा कि उड़ानों के जरिये राज्य में आ रहे लोगों की हवाई अड्डों पर ठीक ढंग से स्क्रीनिंग नहीं की जा रही, जिससे कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने केन्द्र से कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित राज्यों से कोलकाता आ रहीं उड़ानों पर 31 जुलाई तक पाबंदी लगाने का अनुरोध किया।

राज्य के सचिवालय से कई परियोजनाओं का ऑनलाइन शुभारंभ करते हुए ममता ने कहा, ”हाल ही में हमें पता चला कि चेन्नई से आए कोविड-19 के कुछ रोगियों की हवाई अड्डे पर ठीक ढंग से स्क्रीनिंग नहीं की गई। इसके बाद वे खुद मिदनापुर के एक अस्पताल में भर्ती हो गए। हम कोरोना से बुरी तरह प्रभावित राज्यों से कोलकाता आने वाली घरेलू उड़ानों और विशेष ट्रेनों पर 31 जुलाई तक रोक लगाने के लिये केन्द्र सरकार को पत्र लिखने की योजना बना रहे हैं।”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 − eight =