मर्लिन आई एम कोलकाता ने पाठशाला के बच्चों में दुर्गापूजा के लिए बाँटे नए कपड़े

अगले चार महीनों के लिए शैक्षिक सहायता प्रदान करने की भी की घोषणा

कोलकाता, 27 सितंबर, 2022: यूनेस्को द्वारा हेरिटेज की मान्यता मिलने के बाद इस बार दुर्गापूजा को लेकर लोगों में उत्साह काफ़ी अधिक है। राज्य में आयोजित होने वाले दुर्गापूजा की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। लोग पूजा के ठीक पहले अंतिम समय में खरीदारी को उन्माद में पूरा करने के लिए बाजारों और मॉल में उमड़ रहे हैं। कालीघाट में एक गैर-लाभकारी संगठन, पाठशाला के नन्हे-मुन्नों के चेहरों पर खुशी लाने के विनम्र प्रयास में, मर्लिन समूह की कॉर्पोरेट सोशल रिस्पंसिबिलिटी विंग, मर्लिन आई एम कोलकाता ने 65 ज़रूरतमंद बच्चों को पूजा के कपड़े भेंट किए हैं। इसके साथ ही मर्लिन आई एम कोलकाता ने इस साल दिसंबर तक अगले चार महीनों के लिए पाठशाला को भोजन और शैक्षिक स्टेशनरी, कला और शिल्प सहित अपने शैक्षिक समर्थन करने की भी घोषणा की है।

मर्लिन ग्रुप ने समय-समय पर बच्चों को सहायता प्रदान किया है और एक्रोपोलिस मॉल में उनके लिए कई कार्यक्रमों यात्रा आयोजन किया और अब पूजा के अवसर पर मर्लिन समूह द्वारा बच्चों के बीच कपड़े और शैक्षिक स्टेशनरी का वितरण किया गया। प्रिंसटन क्लब में एक औपचारिक समारोह में, मर्लिन ग्रुप के प्रबंध निदेशक और मर्लिन आई एम कोलकाता के संस्थापक साकेत मोहता ने तालवादक रतुल शंकर की उपस्थिति में पाठशाला के बच्चों को पूजा के कपड़े भेंट किए। इस अवसर पर पाठशाला की अध्यक्ष रुक्मिणी पॉल भी मौजूद थीं।

इस मौक़े पर मर्लिन ग्रुप के प्रबंध निदेशक व मर्लिन आइ एम कोलकाता के संस्थापक साकेत मोहता ने कहा, “दुर्गा पूजा दुनिया का सबसे बड़ा त्योहार है, जहां लाखों लोग नए परिधान में पंडालों में एकत्र होते हैं। हालाँकि मुझे लगता है कि यह त्योहार समाज के सभी वर्गों का है। पाठशाला, कालीघाट और उसके आसपास दैनिक वेतन भोगियों के बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में लाने के लिए काम कर रहा है। यहां के बच्चों को भी नए कपड़े पहनने और पंडाल में घूमने का अधिकार है।

अपने जन्मदिन को और खास बनाने के लिए उन्हें अपनी विनम्र भेंट पेश करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। अगर हमारी विनम्र मदद छोटे-छोटे बच्चों को खुश कर सकती है, तो हम और अधिक तृप्त महसूस करेंगे। हमने शैक्षिक स्टेशनरी और भोजन की उनकी मासिक आवश्यकता में भी योगदान दिया है, जिससे उन्हें शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी। हम बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए और अधिक समर्थन देने के तैयार हैं।”

पाठशाला की अध्यक्ष रुक्मिणी पाल ने कहा, “पाठशाला में हम ज़रूरतमंद व कम विशेषाधिकार प्राप्त बच्चों के लिए काम करने का अवसर प्रदान करने के लिए आभारी हैं। हम मर्लिन आई एम कोलकाता से समर्थन पाकर खुश हैं। मर्लिन ग्रुप हमेशा अपने तरीके से समय-समय पर हमारा समर्थन करने के लिए आगे आई हैं, चाहे वह हमारे बच्चों के व्यावसायिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए सहायता प्रदान करने का हो या नए कपड़े या शैक्षिक स्टेशनरी प्रदान करके हो। मर्लिन हमेशा कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों का संरक्षण करती हैं और हम उनके आभारी हैं।”IMG-20220927-WA0006

मर्लिन समूह के बारे में : 1984 में शुरू हुआ, मर्लिन ग्रुप अब भारत में रियल एस्टेट उद्योग में प्रमुख समूहों में से एक है, जिसके पास पिछले तीन दशकों में प्रतिष्ठित आवासीय और वाणिज्यिक परिसरों, कार्यालय भवनों और टाउनशिप की बहुतायत है। इसकी उपस्थिति कोलकाता, अहमदाबाद, रायपुर, पुणे, चेन्नई और कोलंबो में फैली हुई है। बदलते युग के साथ, मर्लिन समूह ने अब अपने वीजन को समकालीन शॉपिंग मॉल, रिसॉर्ट, औद्योगिक एस्टेट, क्लब आदि तक बढ़ा दिया है। मर्लिन समूह आपका पसंदीदा स्थान है, जहां आपको यह सब एक ही छत के नीचे मिलेगा। भारत भर में फैले प्रतिष्ठित आवासीय और वाणिज्यिक परिसरों के बेड़े के साथ, मर्लिन ग्रुप ने प्रीमियम आवास, आवश्यक आवास, देश के घरों और बंगलों, विशेष मॉल, कार्यालय टावरों, आई.टी. भवन, होटल, नई पीढ़ी के क्लब और रिसॉर्ट, सर्विस्ड अपार्टमेंट, स्टेडियम और टाउनशिप का निर्माण किया है।

मर्लिन आई एम कोलकाता मर्लिन ग्रुप की सीएसआर विंग है। मर्लिन समूह अपनी स्थापना के समय से ही समुदाय का समर्थन कर रहा है। हालांकि इसकी सीएसआर पहल को मर्लिन आई एम कोलकाता के रूप में फिर से नाम दिया गया है। मर्लिन आई एम कोलकाता का फोकस स्थिरता, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल है। मर्लिन आई एम कोलकाता को जलवायु और स्थिरता पर काम करने के लिए द टाइम्स फिलैंथ्रोपी ऑनर्स से सम्मानित किया गया है। इसे मिलेनियम पोस्ट द्वारा परोपकारी गतिविधियों के लिए भी सम्मानित किया गया।

पाठशाला के बारे में : स्वर्गीय इंद्राणी गांगुली द्वारा 1997 में स्थापित, पाठशाला की स्थापना कोलकाता के समान विचारधारा वाले नागरिकों के एक समूह ने की थी। यह वंचित बच्चों मुख्य रूप से सड़कों से और कालीघाट और उसके आसपास रेड-लाइट जोन के रूप में चिह्नित क्षेत्रों के बच्चों मदद करने के लिए समर्पित था। स्वर्गीय आशीष गांगुली और नवनलैंड के एक स्कूल शिक्षक स्मित कृष्ण गुप्ता ने पाठशाला की जिम्मेदारी संभाली और काम को कई गुना बढ़ाया।

पाठशाला को “द टेलीग्राफ़ स्कूल अवार्ड” (2009) से सम्मानित किया गया था और इस तरह की बहुत पहचान संस्थान को मिली है। वर्तमान में पाठशाला 65 बच्चों की मदद कर रहा है और उनकी शिक्षा और खेल, मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता, मूल्य शिक्षा और व्यावसायिक शिक्षा सहित सर्वांगीण विकास का समर्थन करता है। मर्लिन ग्रुप ने समय-समय पर बच्चों का समर्थन किया और एक्रोपोलिस मॉल में उनकी यात्रा का आयोजन किया और उन्हें कपड़े और सहायक पाठ्य सामग्री देकर उनको सहयोग किया।IMG-20220927-WA0005

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *