आयात-निर्यात के विस्तार के लिए भारत-बांग्लादेशी व्यापारिक संगठनों, उपायुक्तों एवं प्रशासन की बैठक

मालदा। अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार के क्षेत्र में आयात-निर्यात के विस्तार के लिए भारत-बांग्लादेशी व्यापारिक संगठनों, उपायुक्तों एवं प्रशासन की पहल पर मालदा में बैठक हुई। यह बैठक शुक्रवार सुबह मालदा के इंग्लिश बाजार ब्लॉक के महदीपुर क्षेत्र स्थित अंतरराष्ट्रीय व्यापार सीमा केंद्र में हुई। बैठक में बीएसएफ और जिला प्रशासन की देखरेख में भारत और बांग्लादेश के आयात-निर्यात कर्मचारियों ने भाग लिया। आज की बैठक निर्यात बढ़ाने और दोनों देशों के बीच आव्रजन के माध्यम से यातायात के प्रवाह को आसान बनाने के लिए आयोजित की गई थी।

बांग्लादेश के चपाइ नवाबगंज चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अब्दुल वहीद ने कहा कि वर्तमान में भारत से 250 से 300 कार्गो लॉरी बांग्लादेश की यात्रा करती हैं। लेकिन हमारा लक्ष्य रोजाना 500 से 550 लॉरी का आयात और निर्यात करना है। यह स्थिति कोरोना संक्रमण के बाद से बनी है। यह वाणिज्यिक क्षेत्र में बहुत अधिक वित्तीय नुकसान का कारण बनता है। इसके अलावा बांग्लादेश से भी बड़ी संख्या में लोग इलाज के लिए भारत आते हैं।

खास बात यह है कि इस इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर के जरिए इमिग्रेशन को आसानी से क्लियर किया जा सकता है। बांग्लादेश में कार्यरत भारतीय उपायुक्त मनोज कुमार ने कहा कि दोनों पक्षों के निर्यातकों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उनकी चर्चा को गंभीरता से देखा जा रहा है। जल्द ही समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *