मेदिनीपुर : जिला विज्ञान मानसिकता एवं मेरिट परीक्षा ‌2022 के परिणाम जारी

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । पश्चिम बंगाल साइंस फोरम पश्चिम मेदिनीपुर जिला कमेटी द्वारा जिला विज्ञान मानसिकता एवं मेरिट ऑडिट 2022 का आयोजन विगत 25 सितंबर 2022 को किया गया। यह राष्ट्रीय आयोजन हर साल विज्ञान मंच की पहल के तहत होता है। सभी के सहयोग से यह मेरिट हाल ही में जिला आधार पर प्रकाशित किया गया। जिले भर के 279 परीक्षा केंद्रों में कक्षा दूसरी से कक्षा 10 तक के कुल 47,351 छात्रों ने पंजीकरण कराया। परीक्षा में 44553 छात्रों ने भाग लिया। मेरिट परीक्षा में प्रथम पांच कक्षावार छात्रों को प्रतिवर्ष जिला स्तर पर पुरस्कृत किया जाता है।

एक विज्ञान केंद्र आधारित पुरस्कार प्रणाली भी है। सभी छात्रों को ग्रेड कार्ड देने के अलावा ई, ए+, ए ग्रेड प्राप्त करने वालों को प्रमाण पत्र दिया जाता है। इसके अलावा प्रत्येक कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को मासिक छात्रवृत्ति और कक्षा चौथी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को आशुतोष राधारानी मेमोरियल पुरस्कार प्रदान किया जाता है। जिला स्तर पर चैम्पियन रनिंग शील्ड प्राथमिक स्तर पर “नबकुमार राय” मेमोरियल शील्ड और माध्यमिक स्तर पर “निलय पाल” मेमोरियल शील्ड प्रत्येक जिला आधारित कक्षा में 10वीं पास करने वालों में से वास्तव में जरूरतमंद और मेधावी छात्रों में से प्रत्येक कक्षा से दो छात्रों को विशेष वित्तीय अनुदान दिया जाता है।

इस वित्तीय अनुदान का मूल्य लगभग 42,000 हजार रुपये है। जिले के विज्ञान केंद्र स्तर पर प्रत्येक कक्षा में प्रथम तीन के लिए अभिनंदन की व्यवस्था है। यूं तो इस बार जिले में कुल 915 लोगों को सम्मानित किया जाएगा। 2023 मेरिट अभिषेक सोमवार 2 अक्टूबर 2023 को आयोजित किया जाएगा। संस्था के जिला केंद्र में आयोजित परिणाम विमोचन समारोह में जिला सचिव सुधापद बसु, कार्यकारी अध्यक्ष दिलीप चक्रवर्ती, परीक्षा संयोजक कार्तिक चक्रवर्ती, बाबूलाल साशमल, संटू ओझा, विभास पाण्डेय तथा चंद्रशेखर दास सहित अन्य नेता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *