मेदिनीपुर : जयंती पर याद की गई शहीद मातंगिनी हाजरा

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : मेदिनीपुर समन्वयक संस्था की मेदिनीपुर नगर क्षेत्रीय इकाई की पहल पर बुधवार को वीरांगना मातंगिनी हाजरा का 153वां जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर आज सुबह मेदिनीपुर कॉलेज-कॉलेजिएट मैदान स्थित “भारत छोड़ो आंदोलन के तमलुक थाना अभियान” के स्मारक में सबसे पहले गांधीबूढी की पूर्ण आकार की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित की गई और बाद में मातंगिनी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।

मीरबाजार में एक संक्षिप्त चर्चा बैठक भी आयोजित की गई। जहां सामाजिक कार्यकर्ता अनादि कुमार जाना, इकाई के सलाहकार परिषद के सदस्य, सामाजिक कार्यकर्ता मृत्युंजय खाटुआ, सहायक सचिव देवी प्रसाद नंदी, प्रोफेसर डॉ. सुशांत डे, अमिताभ दास, कार्यकारी समिति की सदस्य सबिता मान्ना, सदस्य शंकर सेन और इकाई कोषाध्यक्ष डॉ. अरूप कुमार दास आदि शामिल थे।

साथ ही मुख्य कार्यक्रम के बाद संस्था के दो सदस्यों शिक्षक सुदीप कुमार खाड़ा व शिक्षक नरसिंह दास ने मीरबाजार में मातंगिनी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की। अपने संबोधन में वक्ताओं ने मातंगिनी हाजरा को वीरांगना बताते हुए कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन में उनकी सक्रिय भूमिका और बलिदान ने स्वतंत्रता संग्राम को निर्णायक दिशा दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *