मेदिनीपुर : संकल्प के साथ संपन्न हुआ स्कूल प्रमुख संघ का प्रथम जिला सम्मेलन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । स्कूल प्रधानाध्यापकों के संगठन एडवांस सोसाइटी फॉर हेडमास्टर्स एंड हेडमिस्ट्रेस की पश्चिम मेदिनीपुर जिला शाखा का पहला त्रैवार्षिक जिला सम्मेलन ऐतिहासिक मेदिनीपुर कॉलेज के रानी शिरोमणि भवन में आयोजित किया गया। रविवार की सुबह इस सम्मेलन के प्रारंभ होने से पहले संस्था के अध्यक्ष डॉ. अमितेश चौधरी ने संस्था का ध्वजारोहण किया। केंद्र, जिला, ब्लॉक स्तर के नेताओं सहित संगठन के प्रतिनिधियों ने शहीद वेदी पर माल्यार्पण किया। मेदिनीपुर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गोपाल चंद्र बेरा ने प्रदेश के स्कूल प्राचार्यों के एकमात्र गैर राजनीतिक संगठन के प्रथम त्रैवार्षिक जिला सम्मेलन का उद्घाटन किया।

सम्मेलन के प्रारंभ में विद्यासागर के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्वलन और पौधों को पानी देने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। डॉ. बेरा ने अपने उद्घाटन भाषण में प्रधानाध्यापकों से आग्रह किया कि वे अगली पीढ़ी को विज्ञान आधारित शिक्षा देने के साथ-साथ विभिन्न समस्याओं को हल करने में उनका मार्गदर्शन करने में अधिक सावधानी बरतें। सम्मेलन को विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला विद्यालय निरीक्षक चापेश्वर सरदार ने संबोधित किया।स्वागत भाषण संगठन के निवर्तमान जिलाध्यक्ष अमितेश चौधरी ने, निवर्तमान संपादक भूपाल प्रसाद चक्रवर्ती ने संपादकीय प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। निवर्तमान कोषाध्यक्ष सुमन राय ने आय-व्यय लेखा-जोखा प्रस्तुत किया।

संपादकीय रिपोर्ट पर चर्चा में सात प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सम्मेलन के मुख्य अतिथि संगठन के प्रदेश सचिव चंदन माईती ने अपने ओजपूर्ण उद्बोधन में शिक्षा आंदोलन के पिछले इतिहास के साथ-साथ प्रधानाध्यापकों के एक स्वतंत्र संगठन के निर्माण के परिप्रेक्ष्य पर चर्चा की। उन्होंने सभी से एक साथ विभिन्न मांगों के लिए आंदोलन का निर्माण करने का आग्रह किया, साथ ही उन्होंने विभिन्न मांगों को लेकर संगठन की सफलता की मिसालें पेश कीं‌। सम्मेलन में सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापकों व आजीवन सदस्यों को सम्मानित किया गया। सम्मेलन में संगठनात्मक गतिविधियों के साथ-साथ रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। संस्था के प्रदेश अध्यक्ष हरिदास घटक ने सम्मेलन की सफलता की कामना की।

उपस्थित नेतृत्व और प्रतिनिधियों ने वेतनमान में संशोधन, विभिन्न गैर-शैक्षिक परियोजनाओं के कार्यान्वयन से छूट, गैर-शैक्षणिक कार्यों के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति सहित अपनी मांगों की आवाज उठाई। अमितेश चौधरी को अध्यक्ष, भूपाल प्रसाद चक्रवर्ती को सचिव और सुमन राय को कोषाध्यक्ष चुनकर नई कार्यकारिणी का गठन किया गया। मानस कुमार मान्ना, प्रसून कुमार पडिया और जुगल प्रधान को क्रमशः सह-संपादक चुना गया। सुब्रत बरुई, स्वाति बनर्जी और सूर्य कांति नंदा उपाध्यक्ष चुने गए। रंजीत दास और रामकृष्ण पाल भी कार्यकारी समिति के सदस्य बनाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *