मेदिनीपुर : अपूर्व उत्साह के बीच शुरू हुआ बंग रंगमंच शताब्दी महोत्सव

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिलांतर्गत मेदिनीपुर शहर के पारंपरिक विद्यासागर स्मारक मंदिर में बंग रंगमंच के शताब्दी समारोह की विधिवत शुरुआत हुई। उत्सव के आधिकारिक श्री गणेश से पहले एक रंगारंग जुलूस ने इस अवसर पर मेदिनीपुर शहर की परिक्रमा की। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध अभिनेता नाट्य व्यक्तित्व चंदन सेन जुलूस के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित थे। जुलूस में मेदिनीपुर की यात्रा, नाटक और संस्कृति की दुनिया के प्रमुख लोग और संस्कृति से प्रेम करने वाले लोग शामिल हुए।

ढाक, कलसी हेड डांस, धमसा, मादल, बैंड, रनिंग डांस के साथ आयोजित यह शोभायात्रा विद्यासागर हॉल मैदान से शुरू होकर बटाला, गोलकुआंचक, पंचूर चौक होते हुए पुन: विद्यासागर हॉल पर समाप्त हुआ। जुलूस के बाद विद्यासागर मेमोरियल मंदिर में शिशिर भादुड़ी की स्मृति को समर्पित मंच पर अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अभिनेता चंदन सेन ने उपस्थित अतिथियों की उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह में सभी का स्वागत करने के अलावा, रंगमंच निर्देशक पार्थ मुखोपाध्याय ने बंगाल थिएटर का एक संक्षिप्त इतिहास प्रस्तुत किया। उत्सव समिति के कार्यकारी अध्यक्ष दुलाल आट्य, आनंद गोपाल माईती, डीसीसीआई अध्यक्ष, चंदन बसु, पश्चिम मेदिनीपुर डीसीसीआई के सचिव प्रसन्नजीत साहा, कार्यकारी अध्यक्ष प्रणब चक्रवर्ती और महोत्सव समिति के संयुक्त संपादक रवि बसु तथा समिति अध्यक्ष पथिक डे व अन्य उद्घाटन समारोह में उपस्थित थे।

आलोक बरन माईती और रथिन दास ने नाटक के गीत की प्रस्तुति दी। निशान, कृति संगद और सु-म्यू-दे स्मृति शिल्पी संघ के कलाकारों द्वारा तीन नाटक प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में मेदिनीपुर के वरिष्ठ नाट्य कलाकारों का सम्मान किया गया .इस उत्सव को देखते हुए पूरे वर्ष नाटक, कार्यशाला, सेमिनार, प्रतियोगिताएं, समाचार पत्रों के प्रकाशन सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *