वलीवा की जीत पर नहीं होगा पदक समारोह का आयोजन

बीजिंग। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मंगलवार को कहा कि अगर रुसी स्केटर कामिला वलीवा बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक 2022 में जीतती है तो कोई पदक समारोह का आयोजन नहीं होगा। आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने आज इस आशय की जानकारी दी। इससे पहले खेल के लिए पंचाट न्यायालय (सीएएस) ने रूसी स्केटर कामिला वलीवा के संबंध में आईओसी अंतरराष्ट्रीय स्केटिंग संघ (आईएसयू) और विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की अपील को खारिज कर दिया और इसके साथ ही वलीवा के बीजिंग ओलंपिक में महिला एकल स्पर्धा में भाग लेने का रास्ता भी खुल गया।

सीएएस ने एक बयान में कहा, “कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट के तदर्थ प्रभाग ने रूसी स्केटर कामिला वलीवा (एथलीट) के मामले में अपना फैसला दिया, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति, विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) और इंटरनेशनल स्केटिंग यूनियन द्वारा दायर अपील को खारिज कर दिया गया है। अब वलीवा बीजिंग ओलंपिक में भाग ले सकेंगी।” सीएएस ने कहा कि एथलीट वलीवा बीजिंग ओलंपिक में भाग ले सकेंगी। उसने अपना निर्णय इस तथ्य के आधार पर लिया है जिसमें वलीवा अभी नाबालिग है। इसलिए विश्व डोपिंग रोधी संहिता के तहत वह संरक्षित हैं।

सीएएस ने कहा कि सीएएस पैनल ने इस बात पर भी जोर दिया कि दिसंबर 2021 में किए गए एथलीट के डोपिंग टेस्ट के परिणामों में कोई गंभीर समस्या नहीं पाई गयी थी, लेकिन यह जानकारी ओलंपिक शीतकालीन खेलों बीजिंग 2022 में देरी से दी गयी जिसमें वलीवा की कोई गलती नहीं है। इसलिए वह बीजिंग 2022 शीतकालीन खेलों में भाग ले सकती है।
आईओसी को कानून के शासन का पालन करना होगा और इसलिए उसे मंगलवार, 15 फरवरी 2022 को महिला एकल स्केटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति देनी होगी।

अगर वलीवा महिला एकल स्केटिंग प्रतियोगिता में शीर्ष तीन प्रतियोगियों में शामिल हो जाती है, तो ओलंपिक शीतकालीन खेलों बीजिंग 2022 के दौरान कोई फूल समारोह और कोई पदक समारोह नहीं होगा। आईओसी, संबंधित एथलीटों और एनओसी के परामर्श से, वलीवा का मामला समाप्त होने के बाद सम्मानजनक पदक समारोह आयोजित करेगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − 2 =