दूसरी खुराक के बाद भी मास्क जरूरी : ICMR

New Delhi: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने गुरुवार को कहा कि टीका बीमारी में सुधार लाने के लिए है न कि इसे रोकने के लिए, इसलिए टीकाकरण के बाद भी मास्क का प्रयोग जारी रखना बहुत जरूरी है। भार्गव देश में कोविड-19 की स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। भार्गव ने कहा टीके बीमारी की गंभीरता, अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को कम करते हैं और मौतों को 98-99 प्रतिशत तक कम करते हैं।

पूर्ण टीकाकरण गंभीर बीमारी और मृत्यु से सुरक्षा प्रदान करता है और एक भीड़ में शामिल होने पर जरूरी चीजों की आवश्यकता है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत अभी भी दूसरी कोविड लहर की चपेट में है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में भारत ने 46,000 ताजा कोविड मामले दर्ज किए, जिनमें से 58 प्रतिशत अकेले केरल से सामने आए।

इस बात पर जोर देते हुए कि भारत ने अपने दैनिक कोविड प्रक्षेपवक्र में गिरावट का रुख दिखाया है, भूषण ने कहा कि देश में लगभग 3.33 लाख सक्रिय मामले हैं, जबकि रिकवरी रेट 97 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि भारत की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट लगातार आठ हफ्तों से 3 प्रतिशत से नीचे बनी हुई है। हालांकि कुल 41 जिले वर्तमान में 10 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी दर की रिपोर्ट कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 31 राज्यों में 10,000 से कम सक्रिय कोविड मामले हैं, चार राज्यों में 10,000 से 1 लाख सक्रिय मामले हैं, जबकि केरल में सक्रिय मामलों की संख्या एक लाख से अधिक है। केरल में वर्तमान में भारत के सक्रिय मामलों का 51 प्रतिशत हिस्सा है, इसके बाद महाराष्ट्र में 16 प्रतिशत हिस्सा है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six + seven =