शरद पवार की बुलाई बैठक में शमिल नहीं हो पाएंगी ममता, अभिषेक की जाने की उम्मीद

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी और अन्य विपक्षी दलों के बीच राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक सर्वसम्मत विपक्षी उम्मीदवार के चयन पर मतभेद बढ़ता जा रहा है, क्योंकि वह पूरी संभावना है कि वह 21 जून को शरद पवार द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल नहीं होंगी। इसके बजाय, वह अपने भतीजे और तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को भाग लेने के लिए प्रतिनियुक्त कर सकती हैं।

आधिकारिक तौर पर, तृणमूल नेतृत्व कह रहा है कि पवार द्वारा बुलाई गई बैठक में उनकी अनुपस्थिति की सबसे अधिक संभावना उस दिन उनकी पूर्व-निर्धारित नियुक्ति के कारण होगी। हालांकि, पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि वास्तविक कारण कुछ घटनाओं को लेकर मुख्यमंत्री के मन में बढ़ती शिकायतें हो सकती हैं, क्योंकि उन्होंने 15 जून को नई दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में इसी तरह की बैठक बुलाई थी।

पहला कारण यह है कि पवार द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल होने के लिए विपक्षी दलों को आमंत्रण में 15 जून को हुई पिछली बैठक का बिल्कुल जिक्र नहीं है। पश्चिम बंगाल के एक वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री ने कहा, “15 जून 2022 को कांस्टीट्यूशन क्लब में हुई बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि पवार राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर विपक्षी दलों की अगली बैठक बुलाएंगे। हालांकि आश्चर्यजनक रूप से 21 जून को होने वाली बैठक के निमंत्रण में कोई नहीं है। 15 जून को हुई बैठक में इस मुद्दे पर लिए गए निर्णय का संदर्भ दिया गया।

यह मुख्यमंत्री के प्रयासों को कुछ हद तक कम कर रहा है, जिन्होंने इस मुद्दे पर विपक्ष की बैठक बुलाने की पहली पहल की।” दूसरे, बनर्जी कथित तौर पर उस तरीके से नाखुश हैं जिस तरह से नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने 15 जून की बैठक में इस गिनती पर अपनी अनिच्छा के बारे में कुछ भी कहे बिना बाद में एक सार्वजनिक बयान देकर राष्ट्रपति चुनाव में संभावित विपक्षी उम्मीदवार के रूप में नाम वापस ले लिया।

हालांकि, तृणमूल का एक अन्य वर्ग इस मुद्दे को इस तरह से नहीं देखता है। उन्हें लगता है कि मुख्यमंत्री चाहते हैं कि अभिषेक बनर्जी राष्ट्रीय राजनीति में पार्टी की ओर से एक प्रमुख भूमिका निभाएं और इसलिए, 21 जून की बैठक में उनकी उपस्थिति उन्हें इस मामले में पेश करने का सही मौका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *