शरद पवार से मुलाकात के बाद बोली ममता बनर्जी, अब यूपीए का अस्तित्व नहीं

मुंबई/कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए बुधवार को कहा कि अब कोई यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) नहीं बचा है। ममता ने हालांकि सभी समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों से एकजुट होकर 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से लड़ने का आह्वान भी किया। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार के साथ अपनी बहुप्रतीक्षित बैठक में, बनर्जी ने सभी विपक्षी दलों के लिए अगले चुनावों में भाजपा को एकजुट करने की रणनीति पर चर्चा की।

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बनर्जी से मुलाकात करने वाले पवार ने कहा कि उन्होंने विभिन्न राजनीतिक मुद्दों पर लंबी चर्चा की। हम लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा और लोगों की बेहतरी सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक प्रयासों और प्रतिबद्धता को मजबूत करने की आवश्यकता पर सहमत हुए हैं। बनर्जी ने एक मजबूत वैकल्पिक मार्ग बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया, क्योंकि देश में कोई भी चल रहे फासीवाद से नहीं लड़ रहा है।

तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष बनर्जी ने कहा, शरद जी सबसे वरिष्ठ नेता हैं। शरद जी ने जो कुछ भी कहा है, मैं उससे पूरी तरह सहमत हूं। उन्होंने कहा कि शिवसेना एक मजबूत क्षेत्रीय पार्टी है जो भाजपा से लड़ रही है और ऐसी सभी पार्टियों को 2024 के चुनावों में भगवा पार्टी को सामूहिक चुनौती देनी चाहिए।

अपने गृह राज्य में अप्रैल-मई विधानसभा चुनावों में व्यापक जीत के लिए बनर्जी की सराहना करते हुए, पवार ने कहा कि 2024 के चुनावों के लिए उनका इरादा स्पष्ट है। पवार ने कहा, मौजूदा स्थिति में, सभी समान विचारधारा वाली ताकतों को राष्ट्रीय स्तर पर एकजुट होना चाहिए और भाजपा से निपटने के लिए एक सामूहिक नेतृत्व स्थापित करना चाहिए।

पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी चीफ ममता बनर्जी की एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात के बाद बीजेपी के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट किया कि ममता ने यूपीए और एमवीए के सदस्य शरद पवार से मुलाकात के बाद कांग्रेस को अलग-थलग दिया। उन्होंने यूपीए को मृत घोषित कर दिया. इस तरह के अपमान के बाद, कोई भी स्वाभिमानी राजनीतिक दल गठबंधन में नहीं रहता, लेकिन उम्मीद है कि कांग्रेस बेशर्मी से महा विकास अघाड़ी (एमवीए) में जारी रहेगी।

सूत्रों के मुताबिक एनसीपी कांग्रेस के साथ रहेगी। एनसीपी का कहना है कि ममता से ज्यादा महत्वपूर्ण कांग्रेस है। ममता का स्वागत इतने दिल से किया गया था क्योंकि उन्हें पवार के घर जाना था। कांग्रेस को छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं। एमवीए सरकार पर कोई खतरा नहीं है. ममता जो चाहें कह सकती हैं।

एनसीपी मंत्री जयंत पाटिल भी बैठक में शामिल थे. उन्होंने कहा कि बंगाल और महाराष्ट्र एक करीबी वैचारिक है। स्वतंत्रता संग्राम में दोनों राज्यों का सर्वाधिक योगदान है. दोनों राज्यों ने बार-बार देश को रोशनी दी है। अब पवार और ममता से भी यही उम्मीद है। मुंबई में एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अब यूपीए का अस्तित्व नहीं है। इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए ममता ने कहा था कि राजनीति में निरंतर प्रयास आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *