Maldiv

नयी दिल्ली। मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह सोमवार से गुरुवार तक भारत के दौरे पर रहेंगे।
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सोलिह आज दोपहर 14.50 बजे पालम वायुसेना के हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे , जहां से वह होटल आईटीसी मौर्या के लिए रवाना होंगे। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर यहां शाम सात बजे उनसे मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि सोलिह के साथ एक उच्च स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी होगा। अपनी यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात करेंगे। उन्होंने बताया कि एमओयू और संयुक्त प्रेस बयानों के आदान-प्रदान के बाद मंगलवार को हैदराबाद हाउस में सुबह 11.30 बजे सोलिह और मोदी के बीच बैठक होगी।

इसी दिन शाम साढ़े चार बजे उनका राष्ट्रपति से मिलने का कार्यक्रम है। वह बुधवार सुबह मुंबई के लिए विमान से रवाना होंगे और वहां व्यावसायिक कार्यक्रमों मंद हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा , “ यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत का प्रमुख पड़ोसी देश है और हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच साझेदारी में सहयोग के सभी क्षेत्रों में तेजी से वृद्धि हुई है।” केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में दोनों देशों के बीच न्यायिक सहयोग के लिए अदालत के डिजिटलीकरण में तेजी लाने और दोनों देशों में स्टार्टअप के लिए संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है।

रूस के हमले में यूक्रेन की बिजनेस हस्ती की मौत : यूक्रेन के दक्षिणी शहर मायकोलाइव में रूसी सेना के हमले में देश के बिजनेस हस्ती एवं ‘हीरो ऑफ यूक्रेन’ पुरस्कार से सम्मानित ओलेक्सी वडातुर्स्की और उनकी पत्नी रायसा की मौत हो गयी। बीबीसी ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि अनात निर्यातक कंपनी के निबुलॉन के मालिक 74 वर्षीय वडातुर्स्की और उनकी पत्नी की रात में उनके घर पर मिसाइल हमले में मौत हो गयी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने वडातुर्स्की की मौत को एक बड़ी क्षति बताया है।मायकोलाइव के मेयर ऑलेक्ज़ेंडर सेनकेविच ने कहा कि रूसी सेना की शहर में अब तक की यह सबसे बड़ा हमला था। हमले में एक होटल, एक खेल परिसर, दो स्कूल और एक सर्विस स्टेशन के साथ ही कई मकान क्षतिग्रस्त हो गये।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + 8 =