गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर बनाएं खास व्यंजन – मोदक

मनीषा झा, खड़गपुर । गणेशोत्सव आरंभ हो चुका हैं और इस अवसर पर गणपति महाराज को उनका प्रिय भोग मोदक समर्पित किया जाता है। मोद यानि आनंद और क का अर्थ है छोटा सा भाग। मोदक का आकार नारियल के आकार का होता है। यह एक तरह की भारतीय मिठाई हैं जो भारत के लगभग सभी प्रांत के लोग गणेश उत्सव पर बनाते हैं।

मोदक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री होती है :
ताजा कसा नारियल :- दो कप,
चावल का आटा :- दो कप,
गुड़ :- 200 ग्राम,
इलायची पाउडर :- आधी चाय की चम्मच,
सूखा मेवा :- दो चम्मच बारीक कटा हुआ (अपनी पसंद के अनुसार),
देसी घी :- आधी चम्मच
नमक :- चुटकी भर,
पानी :- चार कप
मोदक बनाने की विधि :-

स्टेप एक…
एक पैन में चार कप पानी डालकर गरम करें। इसमें आधी चम्मच घी तथा चुटकी भर नमक डाल दें। जब पानी में बुलबुले आने लगे तो इसमें चावल का आटा डालें और उसे अच्छे से मिला दें और गैस बंद कर दें। अव इस मिले हुए आटे को ढककर पांच मिनट के लिए रेस्ट करने दें।

स्टेप दो…
इसी बीच दूसरे पैन में कसे हुए नारियल को बिना तेल घी के ही भूनने के लिए रख दें। दो मिनट भूनने के बाद इसमें गुड़ का पाउडर डालकर अच्छे से मिला दें और थोड़ा गाढ़ा होने तक इस मिश्रण को पका दें। अब इसमें इलायची पाउडर एवं बारीक कटे सूखे मेवे डाल दें। अब आपका भरावन मिश्रण (stuffing) तैयार हैं।

स्टेप तीन…
अब रेस्ट कर रहे चावल के आटे को अच्छी तरह से गूंध लें। इसकी छोटी-छोटी लोइया तोड़ लें। अब इन्हें कटोरी का आकार देते हुए नारियल गुड़ का मिश्रण भरें एवं बंद करते हुए मोदक का आकार दें। अगर आप चाहे तो मोदक का आकार देने के लिए मोल्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह सभी मोदक बना लें।
अब इन तैयार मोदकों को स्टीमर में दस मिनट के लिए स्टीम कर लें। ठंडा करें और प्लेट में सजा दें। श्रीगणेशजी को भोग लगाने के लिए आपका मोदक तैयार हैं।IMG-20220831-WA0002

अधिक जानकारी के लिए you tube channel पर Manisha’s food n travel studio पर जाकर ukadiche modak टाइप करें।
दिये गये लिंक https://youtu.be/cypAidlNoOA को कापी कर You tube browser पर खोलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *