शाही गुलाब खीर बनाएं, अपनों के साथ खाएं

*शाही गुलाब खीर*

Mayuri’s Kitchen से मयूरी का आप सभी को हार्दिक अभिनंदन

किसी भी ख़ुशी के मौके पर हमसभी को मीठा व्यंजन खाने में अच्छा लगता है और अगर घर पर ही कम सामग्री से बनी व्यंजन हो तो और भी अच्छा एवं मजेदार हो जाता है, तो आज मैं बहुत ही कम सामग्री से एक मीठा व्यंजन बनाने जा रही हूँ और उस व्यंजन का नाम है शाही गुलाब खीर…

तो देखते हैं इसे बनाने में क्या-क्या सामग्री लगती है।

आवश्यक सामग्री :-

दूध = 1 लीटर
मैदा = 200 ग्राम
खाने का सोडा = 2 चुटकी
गुलाब का फूल = 1 पीस
रिफाइन तेल/देशी घी = 200 ग्राम
चीनी = 100 ग्राम

विधि :-

सबसे पहले 1 लीटर दूध कढ़ाई में चढ़ा कर उसे तब तक उबालेंगे जब तक की दूध आधा हो न जाये, अब जब दूध आधा हो गया हो तब उसमें 100 ग्राम चीनी मिला देंगे, अब दूध की मलाई तैयार है।
अब कटोरे में दो कप मैदा लेंगे और उसमें 2 चुटकी खाने का सोडा और 4 चम्मच रिफाइन तेल/देसी घी डाल कर सब सामग्री को अच्छी तरह से हाथों से गूथ कर 10 मिनट तक आटे को रख देंगे।

अब उस आटे से एक लोई काट कर एक पतली रोटी जितना बडा बेलेंगे, रोटी जितना हो सके उतना ही पतला बेलना है तथा उसे एक गिलास की मदद से छोटी छोटी तीन पूड़ी के आकर की काट लेंगे, तथा बाकी के आटे को अलग कर लेंगे।

अब तीनो पूड़ियों के ऊपर तीन तीन कट लगा देंगे तथा तीनो पूड़ियों को एक के ऊपर एक रख देंगे तथा बीच में दबा देंगे। बीच में एक छोटा सा आटे का बॉल चिपका देंगे और एक कार्नर पकड़कर गोल करके चिपका देंगे। इस तरह से तीनो कार्नर को गुलाब के फूल की तरह पंखुरी के शेप में चिपका देंगे। तीनो पूड़ियों को करने के बाद हमारे पास एक गुलाब का फूल तैयार हो जायेगा।

इसी तरह से हमें सब गुलाब फूल बनाने हैं तथा जब सब फूल तैयार हो जाये तो कढ़ाई में रिफाइन तेल/देसी घी गरम करके इसे धीमे आँच पर तलना है।

सभी गुलाब की फूल को तल कर तैयार कर लेंगे।
अब प्लेट में तले गए सभी गुलाब फूल को सजा देंगे। तथा उसके ऊपर जो दूध का मलाई बनाये हैं उसको गुलाब फूल के ऊपर फैला देंगे तथा प्लेट को गुलाब की पंखुड़ियों से अच्छी तरह सजायेंगे। अब आपका शाही गुलाब खीर बन कर तैयार हैं।

इस मीठी रेसिपी को परिवार  के लोगों और अपने बच्चों के साथ घर पर बना कर खाइए और आनंद लीजिए।

अगर इस रेसिपी को और अच्छे से समझना चाहते हैं तो आप मेरे “youtube” चैनल Mayuri’s Kitchen में जा कर देख सकतें हैं ताकि आप और अच्छी तरह से समझ सकें। नीचे मेरे youtube चैनल का लिंक दिया हुआ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *