मालदा में अंबुजा ग्रुप ने लगाया मक्का प्रोसेसिंग प्लांट, मंत्री शशि पांजा ने किया उद्घाटन

मालदा । पूर्वी राज्यों के कॉरिडोर पश्चिम बंगाल को गुजरात (अंबुजा समूह) की एक बड़ी निर्माण कंपनी द्वारा औद्योगिक तालुकों के लिए एक केंद्र के रूप में चुना गया है। गुजरात से पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में उनकी फैक्ट्री की शुभ शुरुआत गुरुवार को हुई। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास तथा उद्योग एवं व्यापार विभाग की मंत्री शशि पांजा ने आज दोपहर करीब 12 बजे ओल्ड मालदा प्रखंड के नारायणपुर मिशन रोड से सटे शिल्प तालुका में अंबुजा समूह के औद्योगिक कारखाने का उद्घाटन किया। मंत्री ने कहा, ‘हमें खुशी है कि कंपनी ने उत्तर-पूर्वी राज्यों के बीच अपनी फैक्ट्रियां लगाने के लिए पश्चिम बंगाल को चुना है। मालदा के नारायणपुर औद्योगिक तालुका में स्थित इस औद्योगिक संयंत्र की शुभ शुरुआत आज हुई है। इससे करीब साढ़े चार सौ रोजगार सृजित होंगे। यह फैक्ट्री 400 करोड़ रुपए के निवेश से बनने जा रही है।

जहां मक्का से खाद्य तेल सहित विभिन्न प्रकार की पौष्टिक खाद्य सामग्री बनाई जाएगी। किसान सीधे इस संस्था से संपर्क कर अपनी उपज की आपूर्ति कर सकते हैं। मंत्री शशि पांजा ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विभिन्न संगठनों से राज्य में औद्योगिक कारखाने लगाने का आह्वान किया है। उसके लिए मालदा जैसे विभिन्न स्थानों पर औद्योगिक कारखाने लगाने के लिए अधोसंरचना तैयार की गई है। ऐसे में हमें खुशी है कि गुजरात की अंबुजा एक्सपोर्ट लिमिटेड कंपनी ने राज्य में औद्योगिक संयंत्र स्थापित करने की विकासोन्मुख पहल को देखते हुए मालदा में अपना औद्योगिक संयंत्र स्थापित किया है। इस अवसर पर सिंचाई राज्य मंत्री सबीना यास्मीन, कपड़ा विभाग राज्य मंत्री ताजमुल हुसैन, डिप्टी मजिस्ट्रेट नितिन सिंघानिया, पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार यादव, इंग्रेजबाजार नगर निगम के अध्यक्ष कृष्णंदू चौधरी, ओल्ड मालदा पंचायत एसोसिएशन के अध्यक्ष मृणालिनी मंडल उपस्थित थे।

इस औद्योगिक संयंत्र के उद्घाटन के बाद बोलते हुए मंत्री शशि पांजा ने कहा कि गुजरात की अंबुजा एक्सपोर्ट लिमिटेड ओल्ड मालदा नारायणपुर औद्योगिक क्षेत्र में मक्का की फसल का उपयोग पौष्टिक खाद्य सामग्री के उत्पादन के लिए करेगी। यह इंडस्ट्रियल प्लांट यहां करीब 79 एकड़ जमीन पर बन रहा है। भारी मात्रा में रोजगार के साथ-साथ अधिक से अधिक उद्योगपति धीरे-धीरे बंगाल में अपने कारखाने बनाने की पहल दिखा रहे हैं। यह वाकई खुशी की खबर है। मंत्री शशि पांजा ने यह भी कहा कि ओल्ड मालदा के नारायणपुर में बहुत पहले आईआईटीसी (पश्चिम बंगाल सरकार का इंफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्रीज डिपार्टमेंट पार्क) बनाया गया था। कई उद्योगपतियों ने वहां लीज पर जमीन ली है। हालाँकि, कोरोना की स्थिति के कारण, कई उद्योगपतियों को अपनी औद्योगिक कंपनियों के निर्माण में समस्याओं का सामना करना पड़ा। उम्मीद करते हैं कि भविष्य में वे औद्योगिक कंपनियां भी यहां अपने कारखाने लगाएंगी।

हालाँकि, विभिन्न औद्योगिक तालुकों के बुनियादी ढाँचे और वहाँ की औद्योगिक कंपनियाँ कैसे चल रही हैं, इस बारे में IITC द्वारा कभी-कभी बोर्ड की बैठकें आयोजित की जाती हैं। दूसरी ओर मंत्री शशि पांजा ने भी मालदा में एयरपोर्ट की जरूरत को स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हमेशा केंद्र से कहा है कि मालदा जैसी कुछ जगहों पर एयरपोर्ट बनाए जाएं। लेकिन अगर केंद्र सरकार पहल नहीं करती है तो हमें इस मामले पर सोचना होगा। औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए हवाई अड्डे अनिवार्य हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के औद्योगिक कारखानों के माध्यम से बेरोजगारी की समस्या को खत्म करना है। मालदा कोई अपवाद नहीं है। एक बार यह औद्योगिक संयंत्र पूरी तरह से बन जाने के बाद रोजगार के कई अवसर सृजित होंगे।

उद्योग पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विचार आज मालदा में इस औद्योगिक कारखाने की शुभ शुरुआत के माध्यम से हम इसे एक बार फिर से दिखाने में सक्षम हुए हैं। इसलिए पश्चिम बंगाल, जिसे पूर्वी राज्यों का प्रवेश द्वार कहा जाता है, अब उद्योगपतियों द्वारा चुना जा रहा है। राज्य में अब विभिन्न प्रकार के कारखाने स्थापित हो रहे हैं। उन्होंने कहा औद्योगिक प्रतिष्ठानों के माध्यम से रोजगार सृजन में किसी तरह की राजनीति को बढ़ावा नहीं दिया जायेगा। राज्य सरकार का उद्देश्य किसानों को उनकी फसल पर निर्भर बनाना है।

इस संगठन के संस्थापक बाहर नहीं गए। उन्होंने पश्चिम बंगाल को चुना। हम विभिन्न प्रकार के उद्योग निकायों का भी स्वागत करते हैं। राज्य सरकार उनके कार्यों में हमेशा उनका सहयोग करेगी। नारायणपुर मिशन रोड क्षेत्र के शिल्पा तालुक में अंबुजा ग्रुप लिमिटेड के इस औद्योगिक कारखाने के शुभारम्भ के बाद, मंत्री शशि पांजा और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों ने पैदल पूरे क्षेत्र का दौरा किया। नारायणपुर शिल्प तालुका में इस कारखाने के स्थापित होने पर संबंधित क्षेत्र के आम लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *