महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय को पूरे भारत से शीर्ष पचास संस्थानों में मेंटर विश्वविद्यालय के रूप में चयनित होने का गौरव प्राप्त हुआ

हिमाचल प्रदेश : संस्थान नवाचार परिषद भारत सरकार मानव संसाधन और विकास मंत्रालय की अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) (परिषद) व भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय को वर्ष 2021-22 के लिए मेंटर आईआईसी संस्थान के रूप में चुना गया है। महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय को पूरे भारत से शीर्ष पचास संस्थानों में मेंटर विश्वविद्यालय के रूप में चयनित किया गया है।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की स्थापना नवंबर 1945 में एक राष्ट्रीय स्तर के शीर्ष सलाहकार निकाय के रूप में की गई थी, जो तकनीकी शिक्षा पर सुविधाओं पर सर्वेक्षण करने और समन्वित और एकीकृत तरीके से देश में विकास को बढ़ावा देने के लिए थी। इसे सुनिश्चित करने के लिए, जैसा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1986) में निर्धारित है,

एआईसीटीई को योजना, निर्माण और मानदंडों और मानकों के रखरखाव, प्रत्यायन के माध्यम से गुणवत्ता आश्वासन, प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में वित्त पोषण, निगरानी और मूल्यांकन, रखरखाव के लिए वैधानिक प्राधिकरण के साथ निहित है। प्रमाणन और पुरस्कारों की समानता और देश में तकनीकी शिक्षा के समन्वित और एकीकृत विकास और प्रबंधन को सुनिश्चित करना।

एआईसीटीई (परिषद) के दायरे में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, टाउन प्लानिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, अनुप्रयुक्त कला और शिल्प, होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी आदि में प्रशिक्षण और अनुसंधान सहित तकनीकी शिक्षा के कार्यक्रमों की समन्वित योजना और विकास और विनियमन शामिल है। विभिन्न स्तरों पर।

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) सलाहकार और परामर्श प्रक्रियाओं के माध्यम से भारत के विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने और बनाए रखने के लिए काम करता है, जिसमें उद्योग, सरकार और नागरिक समाज की भागीदारी है।

सीआईआई एक गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी, उद्योग के नेतृत्व वाला और उद्योग-प्रबंधित संगठन है, जो भारत की विकास प्रक्रिया में सक्रिय भूमिका निभा रहा है। 118 साल पहले स्थापित, भारत के प्रमुख व्यापार संघ में निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों से एसएमई और बहुराष्ट्रीय कंपनियों सहित 7100 से अधिक सदस्य हैं, और लगभग 257 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय क्षेत्रीय उद्योग निकायों के 90,000 से अधिक उद्यमों की अप्रत्यक्ष सदस्यता है।

2013-14 के लिए सीआईआई थीम नवाचार, परिवर्तन, समावेश और शासन के माध्यम से आर्थिक विकास में तेजी लाना है। इस दिशा में, CII वकालत राष्ट्र के विकास पथ को आगे बढ़ाने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देगी, जबकि कॉर्पोरेट और सामाजिक पारिस्थितिकी तंत्र दोनों में जवाबदेही, पारदर्शिता और माप पर एक मजबूत ध्यान बनाए रखते हुए, एक ज्ञान अर्थव्यवस्था का निर्माण, और व्यापक-आधार विकास कई लोगों को प्रगति का फल देने में मदद करें।AICTE और CII अपने सहयोग के माध्यम से तकनीकी शिक्षा और इसके सभी हितधारकों के समग्र लाभ के लिए शिक्षा और उद्योग को एक साथ लाने का प्रयास कर रहे हैं।

मेंटर इंडिया-परिवर्तन के संरक्षक
मेंटर इंडिया का उद्देश्य अटल इनोवेशन मिशन के कार्यक्रमों के प्रभाव को अधिकतम करना है, संभवतः औपचारिक शिक्षा और वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में सबसे बड़ा व्यवधान है। हम ऐसे नेताओं को शामिल करना चाहते हैं जो अटल इनोवेशन मिशन के कार्यक्रमों के तहत अटल टिंकरिंग लैब्स, स्टार्टअप्स और इन्क्यूबेटरों में छात्रों का पोषण और मार्गदर्शन करेंगे।

प्रशिक्षकों से प्रशिक्षकों के बजाय सक्षम होने की अपेक्षा की जाती है।
महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय को भारत सरकार की अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) (परिषद) व भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा मेंटर आईआईसी संस्थान के रूप में चुना गया है।

इस योजना के माध्यम से, लगभग 50-60 उच्च प्रदर्शन करने वाले आईआईसी संस्थानों के रूप में कार्य करेंगे। प्रत्येक पात्र संरक्षक संस्थान को मिलेगी फंडिंग 200000/-रुपये तक की सहायता में निर्धारित गतिविधियों का आयोजन करने के लिए एमआईसी/एआईसीटीई से 200000/-सलाह देने वाली संस्थाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *