Bengal माध्यमिक रिजल्ट 2021: अगले सप्ताह की इस तारीख को घोषित होने जा होने जा रहा रिजल्ट

कोलकाता: अगले सप्ताह 20 जुलाई को माध्यमिक का रिजल्ट घोषित होने जा रहा है। सुबह 9:00 बजे रिजल्ट घोषित किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हर साल की तरह इस साल की संवाददाता सम्मेलन कर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसके बाद दोपहर के 12:00 बजे छात्र-छात्राएं वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

गौरतलब हो कि कोरोना वायरस के चलते इस साल माध्यमिक की परीक्षा नहीं ली गई। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार परीक्षार्थियों का मूल्यांकन 50-50 के अनुपात में किया जाएगा। यानी नौवीं कक्षा और दसवीं कक्षा के आंतरिक मूल्यांकन के परिणाम माध्यमिक परीक्षार्थियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। 9 वीं कक्षा के परिणाम से 50 अंक और दसवीं कक्षा के आंतरिक मूल्यांकन से 50 अंकों के साथ मूल्यांकन किया जा रहा है।

इस साल परीक्षा नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र नहीं दिए गए। इसलिए नौवीं कक्षा तक पहुंचने के बाद उन्हें जो रजिस्ट्रेशन नंबर मिला है उसके आधार पर नंबर जान सकेंगे। बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक इस बार छात्रों को मार्कशीट मिलेगी वहीं एडमिट कार्ड भी दिया जाएगा। क्योंकि छात्रों के लिए माध्यमिक का एडमिट कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह भविष्य में बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए बोर्ड की ओर से यह फैसला लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *