लखनऊ ने हैदराबाद को 12 रन से हराया

मुंबई। कप्तान लोकेश राहुल (65) और मध्य क्रम के बल्लेबाज दीपक हुड्डा (51) के अर्धशतकों के बाद तेज गेंदबाज आवेश खान (24 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत लखनऊ सुपर जायंट्स ने सोमवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को 2022 आईपीएल के 12वें मैच में 12 रन से हरा दिया।लखनऊ ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 169 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और हैदराबाद को नौ विकेट पर 157 रन पर थाम लिया। जैसन होल्डर ने आखिरी ओवर में तीन विकेट झटके। लखनऊ की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि हैदराबाद को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

लखनऊ ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए सुस्त शुरुआत की और लगातार विकेट खोए, लेकिन फिर राहुल और हुड्डा के विस्फोटक अर्धशतकों और अंत में युवा इनफॉर्म बल्लेबाज आयुष बदोनी की 19 रन की तूफानी पारी की बदौलत स्कोरबोर्ड पर 169 रन का चुनोतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा किया। वॉशिंगटन सुंदर और रोमारियो शेफर्ड की घातक गेंदबाजी की बदौलत लखनऊ ने 27 के स्कोर पर तीन विकेट खो दिए। इनफॉर्म बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और एविन लुईस आज सस्ते में निपट गए। सुंदर ने दोनों बल्लेबाजों को एक-एक के स्कोर पर पवेलियन भेजा, जबकि शेफर्ड ने मनीष पांडे को 11 के स्कोर पर चलता किया।

27 रन पर तीन विकेट गिरने की खराब स्थिति के बाद राहुल और हुड्डा ने अपनी जुझारू पारियों से टीम को संभाला और चौथे विकेट के लिए 87 रन की बड़ी साझेदारी की। हुड्डा हालांकि 114 के स्कोर पर आउट हो गए और फिर 144 के स्कोर पर राहुल ने भी अपना विकेट खो दिया। राहुल ने छह चौकों और एक छक्के के दम पर 50 गेंदों पर 68, जबकि हुड्डा ने तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 33 गेंदों पर 51 रन बनाए। अंत में बदोनी ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 12 गेंदों पर 19 रन की तूफानी पारी खेली, जिससे टीम 169 के स्कोर तक पहुंची।

हैदराबाद की ओर से टी नटराजन ने चार ओवर में 26 रन पर दो, सुंदर ने चार ओवर में 28 रन पर दो और शेफर्ड ने चार ओवर में 42 रन पर दो विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद राहुल त्रिपाठी की 30 गेंदों में 44 रन के दम पर 18वें ओवर में चार विकेट पर 143 रन बनाकर अच्छी स्थिति में नजर आ रहा था। लेकिन आवेश खान ने इसी ओवर में निकोलस पूरन (34) और अब्दुल समद के विकेट लगातार गेंदों में झटक लिए।

आखिरी ओवर में हैदराबाद को 16 रन की जरूरत थी और यह ओवर डालने आये होल्डर। उन्होंने पहली गेंद पर वाशिंगटन सुन्दर को आउट कर हैदराबाद की कमर तोड़ दी। होल्डर ने चौथी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार और आखिरी गेंद पर रोमरियो शेफर्ड को आउट कर जीत लखनऊ की झोली में डाल दी। होल्डर ने 34 रन पर तीन विकेट लिए। क्रुणाल पांड्या को 27 रन पर दो विकेट मिले।

लखनऊ के गेंदबाज़ों ने मैच में कई मौक़ों पर पिछड़ने के बावजूद उम्मीद नहीं हारी और हार के मुंह से मैच को छीनकर अपनी टीम को दो महत्वपूर्ण अंक दिलाए। सनराइज़र्स हैदराबाद निराश होगी क्योंकि वह मैच में बहुत आगे थे लेकिन आवेश के उन दो विकेटों ने मैच का रुख़ पलटकर रख दिया। अंक तालिका में सुपर जायंट्स चार अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। इस हार के बाद हैदराबाद अंतिम पायदान पर टिकी हुई है लेकिन अच्छी बात यह है कि उनके नेट रन रेट में सुधार हुआ है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − 12 =