कुमारी पूजा का सजीव प्रसारण करेगा बेलूर मठ

फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता :  रामकृष्ण मठ और मिशन का वैश्विक मुख्यालय बेलूर मठ कोविड-19 महामारी की वजह से सदी पुरानी कुमारी पूजा की परंपरा का सजीव प्रसारण करेगा। कुमारी पूजा अनुष्ठान के दौरान किसी भी बाहरी श्रद्धालु को अनुमति नहीं दी जाएगी जबकि अभी तक इस अवसर पर परिसर में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होती थी।

बेलूर मठ ने जून के मध्य में परिसर को खोला था, लेकिन कई महंतों और अन्य कर्मचारियों में कोविड-19 का मामला आने के बाद करीब एक महीने पहले बाहरी लोगों के मठ में आने पर रोक लगा दी।

मठ के प्रवक्ता ने शनिवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि अधिकारियों ने अबतक यह फैसला नहीं लिया है कि क्या पूजा के चारों दिन जनता के आने पर भी रोक लगाई जाएगी और दृश्य और अनुष्ठान का भी सजीव प्रसारण किया जाएगा ताकि लोग डिजिटल तरीके से दर्शन कर सके।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम निश्चत रूप से 121 साल पुरानी कुमारी पूजा के अनुष्ठान को संपन्न करेंगे लेकिन हम छोटी सी भीड़ होने पर भी कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा नहीं ले सकते। कुमारी पूजा कुछ वरिष्ठ महंतों और मां दुर्गा के रूप में पूजी जाने वाली लड़की की उपस्थिति में होगा।’’

उन्होंने बताया कि कई प्रक्रिया के बाद बच्ची का चुनाव होता है और इस बार बच्ची के माता-पिता की भी कोविड-19 जांच कराई जाएगी और सभी एहतियाती नियमों का अनुपालन किया जाएगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − 3 =