कोलकाता। मशहूर अभिनेत्री एन्द्रिला शर्मा ने महज 24 साल की उम्र में कैंसर की वजह से कोलकाता के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली है। बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री के छोटे पर्दे पर झूमर नाम की मेगा धारावाहिक से अभिनय की शुरुआत करने वाली एन्द्रिला ने पहले “पीनेट” कैंसर को मात दे चुकी थीं। अब दूसरी बार उनके फेफड़े में कैंसर का संक्रमण हो गया था तो वह उससे जीत नहीं पाई हैं।

उनके निधन से बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर पसरी हुई है। एन्द्रिला की मौत के साथ ही वक्त में पीछे मुड़ कर देखने पर ऐसी कई अन्य अभिनेत्रियों की यादें ताजी हो गई हैं जो अपने समय में दर्शकों के दिलों पर राज करती थीं लेकिन बाली उम्र में ही उनकी धड़कनें थम गई थीं।

महुआ राय चौधरी 

ऐसी ही एक अभिनेत्री थीं महुआ राय चौधरी। बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री की इस जनप्रिय अभिनेत्री ने महज 13 साल की उम्र में अभिनय के क्षेत्र में अपना लोहा मनवा लिया था। 20 पार करते-करते दर्शकों के दिलों पर राज करने लगी थीं और 27 साल की छोटी उम्र में सांसारिक मोह माया को त्याग कर दुनिया को अलविदा कह दीं। श्रीमान पृथ्वीराज, दादूर कीर्ति, आज काल परसो गल्पो जैसी फिल्में आज भी दर्शकों को उनकी याद दिलाती हैं।

पल्लवी दे

बांग्ला फिल्म की एक और अभिनेत्री पल्लवी दे ने मात्र 25 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था। लेकिन कम उम्र से ही फिल्मों में लीड रोल करने वाली पल्लवी दर्शकों के दिलों पर राज करने लगी थीं। सरगम बेगम सीरियल में उन्हें अच्छी खासी प्रसिद्धि मिली थी। बाद में उनके निधन के बाद इस धारावाहिक का प्रसारण भी बंद हो गया था।

दिशा गांगुली 

ऐसी ही एक और अभिनेत्री थीं दिशा गांगुली। “तुमि एस्बे बोले” नाम की सीरियल में उसने साइड रोल किया था लेकिन उसकी भूमिका इतनी अच्छी थी कि दर्शकों के दिलों पर राज करती थीं लेकिन मात्र 23 साल की उम्र में उनके जीवन का दीप बुझ गया था।

प्रत्यूषा बनर्जी

प्रत्यूषा भी ऐसी ही एक अभिनेत्री थीं जो बालिका वधू नाम की हिंदी सीरियल में मुख्य अभिनेत्री की भूमिका निभाती थीं। टेलीविजन का काफी लोकप्रिय चेहरा प्रत्यूषा बन चुकी थीं लेकिन मात्र 23 साल की उम्र में उन्होंने भी दुनिया को अलविदा कह दिया था।

जिया खान

इसी तरह से जिया खान महज 25 साल की उम्र में दुनिया छोड़ गई थीं। उनका असली नाम नफीसा रिजवी खान था लेकिन अभिनय जगत में उन्हें जिया नाम दिया गया था, जो दर्शकों के होठों पर छाया रहता था।

दिव्या भारती

ऐसी ही एक मशहूर अभिनेत्री थीं दिव्या भारती। 5 अप्रैल 1993 को महज 19 साल की आयु में एक दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी। शोला और शबनम, दीवाना जैसी फिल्मों में उनका अभिनय आज भी बॉलीवुड की किसी भी अभिनेत्री के लिए सीखने वाला है।

स्मिता पाटिल

स्मिता पाटिल भी ऐसी ही एक अभिनेत्री थीं। दूरदर्शन की पत्रकारिता से करियर की शुरुआत करने वाली स्मिता सत्यजीत राय और मृणाल सेन जैसे दिग्गज निर्देशकों की फिल्म आज की आवाज, भूमिका, मिर्च मसाला आदि में शानदार अभिनय किया था। बच्चे के जन्म के समय महज 31 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई थी

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − 14 =