कोलकाता के ईडन गार्डंस पर मुकाबले के दौरान याद किए जाएंगे लीजेंड फुटबॉलर पेले

कोलकाता। भारत और श्रीलंका (India and Sri Lanka) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा। कोलकाता के ईडन गार्डंस (Eden Gardens) पर यह भिड़ंत होगी। यहां मैच के दौरान हाल ही में दुनिया को अलविदा कहने वाले लीजेंड फुटबॉलर पेले (Pele) को याद किया जाएगा। ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले का 29 दिसंबर 2022 को निधन हो गया था। वह 82 वर्ष के थे। कोलकाता में हमेशा से फुटबॉल को क्रिकेट के बराबर दर्जा मिलता रहा है। यहां फुटबॉल फैंस की तादाद बेहद ज्यादा है।

आज ईडन गार्डंस पर भारत-श्रीलंका वनडे मैच खेला जाएगा तो 45 साल पहले हुए मोहन बागान बनाम न्यूयॉर्क कॉस्मॉस मैच के कुछ खिलाड़ी भी मैदान पर मौजूद रहेंगे। पेले को याद करने के लिहाज से ईडन गार्डंस में पूर्व खिलाड़ियों को निमंत्रण दिया गया है। बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (CAB) ने पेले को अंतिम सलाम देने के लिए कई तैयारियां भी की है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस दौरान स्टेडियम में नजर आ सकती हैं।

70 के दशक में भी कोलकाता में फुटबॉल की दिवानगी चरम पर रहती थी। इसी दौरान पेले भी यहां आए थे। उन्होंने ईडन गार्डंस पर एक मैच भी खेला था। 24 सितंबर 1977 को यानी तकरीबन 45 साल पहले ब्राजील का यह दिग्गज फुटबॉलर पहली बार कोलकाता आया था। यहां ईडन गार्डंस पर वह न्यूयॉर्क कॉस्मॉस के लिए मैदान पर उतरे थे। न्यूयॉर्क कॉस्मॉस का मुकाबला भारतीय फुटबॉल क्लब मोहन बागान से था। यह मैच 2-2 से ड्रॉ रहा था। इस मुकाबले को देखने के लिए तब 65 हजार दर्शक आए थे। यह भीड़ पेले को देखने के लिए ही जुटी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *