म्यांमार में 40 राजनीतिक दलों की वैधता खत्म, अमेरिका ने की निंदा

वाशिंगटन। अमेरिका ने म्यांमार में 40 राजनीतिक दलों की वैधता ख़त्म किए जाने पर म्यांमार की सैन्य सरकार की निंदा की है। इन दलों में नोबेल शांति पुरस्कार पाने वाली आंग सान सू ची का दल नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी भी शामिल है। समाचार एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक, म्यांमार की सैन्य सत्ता की ओर से नियंत्रित चुनाव आयोग ने बीते मंगलवार एलान किया था कि सेना की ओर से बनाए गए चुनाव कानून के तहत पुन: पंजीकरण नहीं करने की वजह से नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी को भंग कर दिया जाएगा।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, “हम बर्मा की सैन्य सत्ता की ओर से नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी समेत 40 राजनीतिक दलों को भंग करने के फैसले की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। बता दें कि साल 2021 में सू ची सरकार को अपदस्थ करने के बाद अब सैन्य सत्ता पहली बार चुनाव की ओर बढ़ रही है। सैन्य सत्ता के आलोचकों के मुताबिक़, इन चुनावों का उद्देश्य सेना की ताकत को बढ़ाना है।

इन चुनावों पर अमेरिका ने कहा, “बर्मा में सभी हितधारकों की भागीदारी के बगैर कोई भी चुनाव स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं माना जाएगा और सैन्य शासन के प्रति व्यापक विरोध को देखते हुए, चुनाव आयोजित कराने के एकतरफ़ा फ़ैसले से अस्थिरता बढ़ने की संभावना है। अमेरिका ने म्यांमार की आलोचना करते हुए उसके पूर्ववर्ती नाम बर्मा का इस्तेमाल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *