नारी सशक्तिकरण के लिए कानूनी जागरूकता शिविर

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिला विधिक सेवा केंद्र की पहल के तहत जिले के शालबनी ब्लॉक के गड़मल क्षेत्र नंबर 8 में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कानूनी सेवा केंद्र के सचिव वकील दिब्येंदु नाग, सेवा केंद्र अधिकारी वकील वृंद, शालबनी थाना प्रभारी, पीड़ाकाटा पुलिस चौकी प्रभारी, क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रमुख और अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक में मौपाल देशप्राण विद्यापीठ के कन्याश्री क्लब की 20 छात्राएं एवं क्षेत्र की सभी कामकाजी महिलाएं उपस्थित रहीं।

उपस्थित प्रतिष्ठित वकीलों ने मानव तस्करी, बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, पारिवारिक समस्याएँ, शारीरिक एवं मानसिक प्रताड़ना आदि समस्याओं के समाधान के लिए क्या कानूनी उपाय किये जा सकते हैं, इस पर विस्तार से चर्चा की। पैनलिस्ट इस बात का जीवंत उदाहरण पेश करते रहे कि कैसे एंड्रॉइड मोबाइल, फेसबुक और व्हाट्सएप एक के बाद एक इस समस्या को बढ़ा रहे हैं।

इन सभी समस्याओं के समाधान में कन्याश्री क्लब की अहम भूमिका पर भी चर्चा की गयी। वक्ताओं ने कहा कि इस तरह की सामयिक और महत्वपूर्ण चर्चा ज्वलंत समस्या के समाधान में सहायक होगी। यह बात चर्चा बैठक में उपस्थित मौपाल देशप्राण विद्यापीठ के प्रधानाध्यापक ने प्रसून कुमार पड़िया ने परिचर्चा बैठक में शामिल छात्राओं समेत कामकाजी महिलाओं की भागीदारी के लिए सभी के प्रति आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *